Home Health Beauty And Health Tips न्यू जेनेरशन की एक्सर्साइज हैं ‘मूविंग एक्सर्साइज़’

न्यू जेनेरशन की एक्सर्साइज हैं ‘मूविंग एक्सर्साइज़’

0
न्यू जेनेरशन की एक्सर्साइज हैं ‘मूविंग एक्सर्साइज़’

फिट रहने के लिए हर कुछ न कुछ नया ट्राय करते है, एक्सर्साइज संग डाइट में भी चेंज होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इन दिनों फुल मौज-मस्ती के साथ, एक नई तरह की एक्सर्साइज का ट्रेंड छाया हुआ है जिसका नाम है-मूविंग एक्सर्साइज़।

इसमें कई एक्सर्साइज को सिलेक्ट कर एक ऐसा वर्कआउट रिजीम तैयार किया जाता है जो मज़ेदार होने के साथ ही वज़न भी तेज़ी से घटाता है। मूविंग एक्सर्साइज ट्रडिशनल और मॉडर्न एक्सर्साइज का मिक्स है जिसमें हर बॉडी पार्ट की 4-5 एक्सर्साइज में से कुछ खास ऐक्टिविटीज को मिलाकर एक एक्सर्साइज बनाई जाती है जिसका एनर्जी लेवल हाई होता है और इन्हें करना बोरिंग नहीं लगता। इनको करने में आपको एक्सर्साइज की फीलिंग कम और डांस की फीलिंग ज्यादा आती है। तो आइए जानते है पॉप्युलर मूविंग एक्सर्साइज कि पूरी डिटेल

बॉडीकॉन है न्यू कॉन्सेप्ट

अगर आप योग की शौकीन हैं और साथ ही किक बॉक्सिंग करना भी आपको अच्छा लगता है तो बॉडीकॉन ट्राई कर सकती हैं। यह योग और न्यू जेनेरशन की एक्सर्साइज का मिलाजुला रूप है। फिटनेस एक्सपर्ट्स कहते हैं, बॉडीकॉन हिप्स के फैट को ज्यादा तेजी से कम करता है। इसमें योग के विभिन्न आसनों को कॉर्डियो एक्सर्साइज के साथ मिलाया गया है। अगर आप तनाव में हैं और बहुत थका हुआ फील कर रही हैं, तो यह एक्सर्साइज आपको तुरंत रिलैक्स कर देगी।

योग का फ्यूजन

फ्यूज़न योगा मार्शल आर्ट और योग को मिलाकर किया जाता है। हालांकि यह ट्रडिशनल योग ही है, लेकिन अब इसे नए अवतार में लोगों के सामने रखा गया है। योगालेज कई एक्सर्साइज का मिलाजुला रूप है। पूरी बॉडी को स्ट्रेच करने में ये एक्सर्साइज खूब काम आती है। इसमें ब्रीदिंग पर कंट्रोल करना सिखाया जाता है। जाहिर है कि इस तरह की एक्सर्साइज करने से बॉडी के हर पार्ट का वर्कआउट हो जाता है।

भांगड़ा संग ऐरोबिक्स

फिटनेस एक्सपर्ट बताते हैं, ‘मसाला भागंड़ा में भांगड़ा के साथ ऐरोबिक्स को मिलाया जाता है। वैसे, इन दिनों कई जिम ट्रेनर भांगड़ा व बॉलिवुड स्टेप्स को लैटिन अमेरिकन जुम्बा बीट्स के साथ भी मिला रहे हैं। स्मॉल डंब्लस के साथ बीट्स पर डांस भी खासा पॉपुलर हो रहा है।’

बॉलिवुड गानों पर व्यायम

अगर डांस करना पसंद है, तो बेहिचक ट्राई करें बॉलिरॉबिक्स। इसमें बॉलिवुड गानों के अनुसार हर बॉडी पार्ट के लिए एक्सर्साइज रखी जाती है। स्ट्रेस या डिप्रेशन दूर करने के लिए यह परफेक्ट वर्कआउट है। इसमें एंटरटेनमेंट के साथ-साथ पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाता है।

बैलेंस्ड मेटाबॉलिज़म

पेट और बांहों के आसपास का सैल्युलाइट घटाने में ये एक्सर्साइज बेहद फायदेमंद है। इससे बॉडी शेप में आ जाती है। शरीर के मेटाबॉलिज्म में बैलेंस बनाए रखने के साथ ही कंधे, बांह, पैर और पेट को सुडौल बनाने में भी इनसे बखूबी मदद मिलती है।

ले एप्स कि मदद

फिटनेस मेंटेन करने के ट्रेंड में कई फिटनेस एप्स को भी शामिल किया गया है जो आपको फिट रखने में मदद करते हैं। ‘लूज़ इट’ आपकी कैलरी इनटेक पर नजर बनाए रखता है और आपकी एक्सर्साइज़ को भी रिकॉर्ड करता है। ‘फूडूकेट एप’ नाम की एंड्रॉयड फिटनेस एप्लिकेशन आपको बताती है कि आप जो खा रहे हैं, वह आपके लिए हेल्थी है या नहीं।