Home Madhya Pradesh Anuppur मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद ली बच्चों की क्लास

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद ली बच्चों की क्लास

0
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद ली बच्चों की क्लास
MP govt to fund bright students for studying in medical, managment and engineering colleges
MP govt to fund bright students for studying in medical, managment and engineering colleges
MP govt to fund bright students for studying in medical, managment and engineering colleges

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 12वीं में 85 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले 17 हजार विद्यार्थी को लेपटॉप दिए जाएंगे। चौहान बुधवार को रायसेन जिले के सिलवानी में राज्य-स्तरीय ‘स्कूल चलें हम’ अभियान का शुभारंभ कर रहे थे।

चौहान ने कहा कि पिछले वर्ष जिन बच्चों को लेपटॉप योजना का लाभ नहीं मिल पाया था, उन्हें भी इस वर्ष लेपटॉप दिए जाएंगे। चौहान ने बताया कि प्रदेश में उच्च शिक्षा कोष बनाया जाएगा, जिसमें ऐसे प्रतिभावान विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता दी जाएगी, जो अभाव के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य शासन का संकल्प है कि अर्थाभाव के कारण कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और सुविधाएं मिलें, इसके लिए राज्य सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

उन्होंने बताया कि एक गांव से दूसरे गांव पढ़ने जाने वाले विद्यार्थियों को सरकार साइकिल देगी और यूनिफार्म की राशि अभिभावकों के खाते में जमा करवायी जाएगी। उन्होंने विद्यार्थियों से अपील की कि वे अपना ध्यान पढ़ाई में लगाएं, शासन उन्हें हरसंभव सहायता देगा।

चौहान ने ‘स्कूल चलें हम’ अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि सरकार का संकल्प है कि कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे। इसके लिए पूरे प्रदेश में सुनियोजित अभियान चलाकर समाज के जिम्मेदार, सेवाभावी लोगों को प्रेरक बनाकर सहयोग लिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस बार जो परीक्षा परिणाम आए हैं, उससे प्रदेश के शासकीय स्कूलों में शिक्षा-स्तर और उनकी गुणवत्ता दिखाई दी है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम 57 प्रतिशत से अधिक रहा, वहीं निजी स्कूलों का 49 प्रतिशत रहा।

स्कूल की घंटी बजाई और शुरू हुआ अभियान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिलवानी में ‘स्कूल चलें हम’ अभियान की शुरूआत स्कूल की घंटी बजाकर की।

शिक्षक बनें मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री चौहान सिलवानी की एक शासकीय शाला में गए और उन्होंने बच्चों के शिक्षक बनकर उन्हें महत्वपूर्ण बातें बताई। चौहान ने बच्चों को गुरु द्रोणाचार्य, कौरव-पाण्डव और गांधीजी से जुड़ी घटनाओं पर प्रेरणादायी कहानियाँ सुनायीं और कहा कि वह लक्ष्य पर एकाग्र होकर आगे बढ़ें, खूब मेहनत करें, सफलता जरूर मिलेगी। चौहान ने ब्लेक-बोर्ड पर गणित के कुछ सवाल भी लिखे और बच्चों से उनके जवाब मांगे। उन्होंने बच्चों को दुलारा और चाकलेट भी दी।

सुमित अब तुम्हारी पढ़ाई हमारी जिम्मेदारी

सिलवानी की शासकीय प्राथमिक शाला में कक्षा-तीसरी के विद्यार्थी सुमित ठाकुर ने मुख्यमंत्री चौहान को एक चिट्ठी दी, जिसमें उसने बताया कि उसके माता-पिता का देहांत हो गया है और वह आगे पढ़ना चाहता है। चौहान ने सुमित को गले लगाया और कहा कि वह मन लगाकर पढ़ाई करे, अब उसकी जिम्मेदारी सरकार की है।

कार्यक्रम को स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन, वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, राजस्व मंत्री रामपाल सिंह, स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक जोशी और पर्यटन राज्य मंत्री सुरेन्द्र पटवा ने भी संबोधित किया।