Home Health Beauty And Health Tips HEALTH UPDATE सर्दी में यह तेल आपको देगा एनर्जी!

HEALTH UPDATE सर्दी में यह तेल आपको देगा एनर्जी!

0
HEALTH UPDATE सर्दी में यह तेल आपको देगा एनर्जी!
mustard oil is good for helath and hair
 mustard oil is good for helath and hair

mustard oil is good for helath and hair

सर्दियाँ आते ही गर्मागर्म चीज़े अच्छी लगने लगती हैं और सब अपने अपने टोटके अपना कर शरीर को गर्म रखने की कोशिश करते हैं। एक टोटका यह भी हैं जो आपको सर्दियों में गर्म रखने के साथ आपकी सुंदरता में भी चार चाँद लगा देगा। आईये जानते आखिर कौनसा आयल है जो आपको सुन्दर बनाये रखेगा। सरसों तेल के फायदों के बारे में हम सब अक्सर सुनते हैं। यह प्राकृतिक रूप से त्वचा की सफाई करने के साथ ही दांतों को भी सफेद करने में सहायक है। सरसों तेल के इस्तेमाल से आकर्षक लुक भी पाया जा सकता है। त्वचा विशेषज्ञ प्रज्ञा गुप्ता के मुताबिक, सरसों तेल के ये फायदे हैं :

-यह प्राकृतिक क्लींजर के रूप में बढ़िया काम करता है। इसे मेकअप हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मिनटों में स्वभाविक रूप से त्वचा को साफ कर देता है।

-सरसों तेल के साथ थोड़ा नमक और नींबू के रस की कुछ बूंदों को लेकर अपने दांतों पर मलें। यह दांत को मजबूत व चमकदार बनाता है।

-हानिकारक केमिकल युक्त कंडीशनर बालों पर लगाने के बजाय सरसों तेल लगाएं। यह प्राकृतिक रूप से बालों को कंडीशन कर मुलायम बनाता है। बालों को कर्ल (घुंघराला) बनाए जाने या जूड़ा बनाने के दौरान बालों को नुकसान पहुंचता है। इसलिए सरसों तेल से सिर का मसाज कीजिए। यह बालों को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करने के साथ ही बाल उलझने व झड़ने से भी रोकता है।

-मुहांसे, चकत्ते या दाने पड़ जाने पर सरसों तेल की कुछ बूंदें रोज 10-15 मिनट लगाएं। यह त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही चमक भी लाता है।

-चेहरे को रोजाना सरसों तेल से मसाज कर सन टैन, झुर्रियों और काले धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है। थोड़े बेसन में एक छोटा चम्मच दही, नींबू की कुछ बूंदें और सरसों तेल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाकर इसे चेहरे और गर्दन पर हफ्ते में कम से कम तीन बार जरूर लगाएं। इसे 10-15 मिनट बाद धो लें।

-सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी होना आम बात है। आप सरसों तेल की कुछ बूंदें अपने चेहरे पर मलें। कुछ मिनट के बाद इसे पानी से धो लीजिए। त्वचा मुलायम हो जाती है।