Home Chandigarh नामधारी संप्रदाय की गुरु माता चंद कौर की गोली मारकर हत्या

नामधारी संप्रदाय की गुरु माता चंद कौर की गोली मारकर हत्या

0
नामधारी संप्रदाय की गुरु माता चंद कौर की गोली मारकर हत्या
namdhari guru Mata Chand Kaur shot dead in Ludhiana
namdhari guru Mata Chand Kaur shot dead in Ludhiana
namdhari guru Mata Chand Kaur shot dead in Ludhiana

लुधियाना। नामधारी समुदाय की गुरु माता चंद कौर की दो अज्ञात व्यक्तियों ने सोमवार सुबह गोली मारकर हत्या कर दी। गोलियां लगने के बाद उन्हें अपोलो अस्पताल ले जाया गया था, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को कर दिया गया।

घटना सोमवार सुबह करीब दस बजे की है। जब सतगुरु महाराज जगजीत सिंह की पत्नी गुरु माता चंद कौर गुरुद्वारा साहिब में मौजूद थीं। इस दौरान उनका सुरक्षा कर्मी उस समय वहां नहीं था।

उसी दौरान वहां पहुंचे दो में से एक अज्ञात व्यक्ति ने पहले माथा टेका और उसके बाद पिस्तौल निकालकर उन्हें गोली मार दी और दोनों मोटरसाइकिल से फरार हो गए।

गुरू संत उदय सिंह पर भी हो चुका है हमला

गौरतलब है कि वर्ष 2013 में नामधारी संप्रदाय के गुरु संत उदय सिंह पर इंग्लैंड के लेस्टर शहर के एक गुरुद्वारे में हमला किया गया था। इसमें वे घायल हो गए थे। ठाकुर उदय सिंह पर हमला करने वाले व्यक्ति को गुरुद्वारा साहिब के सेवकों ने मौके पर ही काबू कर लिया था।

गद्दी को लेकर है विवाद

सतगुरु जगजीत सिंह के निधन के बाद ठाकुर उदय सिंह को गद्दी सौंपे जाने का कुछ लोग विरोध कर रहे थे । इन लोगों का कहना है कि सतगुरु जगजीत की जगह कोई नहीं ले सकता। भारत में कई कार्यक्रमों में ठाकुर उदय का सार्वजनिक विरोध हुआ था।

पहले भी हो चुका है टकराव

2013 में ही अमृतसर में हुए नामधारी सम्मेलन के दौरान दो गुटों में हिंसा हुई थी। तब फायरिंग और मारपीट में 10 लोग घायल हो गए थे। भारी विरोध के कारण सम्मेलन स्थल पर दो धड़े बंट गए थे और जमकर मारपीट हुई थी।