Home Business पीएम नरेन्द्र मोदी ने कोच्चि मेट्रो की सवारी की

पीएम नरेन्द्र मोदी ने कोच्चि मेट्रो की सवारी की

0
पीएम नरेन्द्र मोदी ने कोच्चि मेट्रो की सवारी की
Narendra Modi flags off Kochi Metro, takes maiden ride
Narendra Modi flags off Kochi Metro, takes maiden ride
Narendra Modi flags off Kochi Metro, takes maiden ride

कोच्चि। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को केरल में कोच्चि मेट्रो का उदघाटन किया और इसके बाद मेट्रो की सवारी भी की। मोदी ने केरल के दक्षिणी नौसेना कमान के एयर टर्मिनल से पलारीवत्तोम स्टेशन तक यात्रा की। उनके साथ केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम और मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन भी मौजूद रहे।

एयर टर्मिनल पर केरल के राज्यपाल पी.सदाशिवम, मुख्यमंत्री पिनारई विजयन, अभिनेता सुरेश गोपी और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने मोदी का स्वागत किया। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रमुख सलाहकार ई.श्रीधरन ने पलारीवत्तोम पर मोदी की अगवानी की।

इस दौरान मोदी के साथ सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम.वेंकैया नायडू सहित राज्य और केंद्र के गणमान्य लोग थे। इस यात्रा के दौरान श्रीधरन परियोजना की जानकारियों से वाकिफ करा रहे थे। यह देश की पहली परिवहन प्रणाली है, जिसमें समलैंगिकों के लिए रोजगार आरक्षित है और मेट्रो को ज्यादा महिलाएं ही चलाएंगी।

कोच्चि मेट्रो के 25 किलोमीटर के पहले चरण के तहत पलारीवत्तोम से अलुवा तक 13 किलोमीटर का सफर तय किया जाएगा। आम जनता के लिए मेट्रो सोमवार से सुबह छह बजे से खुल जाएगी। कोच्चि मेट्रो का काम साल 2012 में शुरू हुआ था।

मोदी ने कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन जवाहरलाल नेहरू अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में किया। कोच्चि मेट्रो के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री की एक सार्वजनिक सभा हुई। उन्होंने सभा में हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया।

कोच्चि मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि कोच्चि में विश्व स्तरीय मेट्रो प्रणाली से ग्रेटर कोच्चि में क्षेत्रीय संपर्क में सुधार होने से जीवन की गुणवत्ता में सुधार आएगा और इससे भीड़भाड़, यातायात अव्यवस्था, आने-जाने में लगने वाले समय, वायु और ध्वनि प्रदूषण में कमी आएगी।