मोदी की पाक को नसीहत, दुनिया को शांति संदेश

modi's UN speech
narendra modi’s UN speech to be forward looking

संयुक्त राष्ट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि दुनिया अभी महत्वपूर्ण समय से गुजर रही है, बड़े युद्ध नहीं हो रहे हैं लेकिन कई समस्याएं मौजूद हैं। आतंकवाद नित कई रूपों में हमारे सामने आ रहा है और इससे लड़ने के लिए सभी को साथ आना चाहिए।…

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69 सत्र में नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि हम अपने क्षेत्र में 40 साल से आतंकवाद झेल रहे हैं, यह नित नए रूप में हमारे सामने आ रहा है। सवाल यह है कि आतंकवाद से निपटने के लिए क्या हम मिलकर प्रयास कर रहे हैं?

मोदी ने कहा कि आज भी कई देश आतंकवाद को पनाह दे रहे हैं और यह उनकी नीति का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद से निपटने के लिए हम सभी को साथ आना चाहिए।

मोदी ने पाकिस्तान को कश्मीर के बाढ़ पीडितों को सहायता पहुंचाने पर ध्यान केन्द्रित करने की भी नसीहत दी। उन्होंने कहा कि भारत ने कश्मीर में बाढ़ पीडितों को मद्द पहुंचाने का अभियान चलाया और पाकिस्तान के समक्ष उसके कब्जे वाले कश्मीर में भी सहायता पहुंचाने का प्रस्ताव रखा था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान से कहा कि हम उसके कब्जे वाले कश्मीर में भी सेवा करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम विकासशील विश्व का हिस्सा है लेकिन सीमित संसाधनों को उनके साथ साझा करने के इच्छुक हैं जिन्हें इनकी नितांत आवश्यकता है।

मोदी ने कहा कि भारत अपनी प्रगति के लिए पड़ोस में शांतिपूर्ण तथा स्थिरता के वातावरण की अपेक्षा करता है। हमारा भविष्य पड़ोस से जुड़ा है और हम पाकिस्तान के साथ भी मित्रता एवं सहयोग बढ़ाना चाहते हैं।