Home India City News शिवराज ने भोपाल हवाईअड्डे पर फहराया 100 फुट ऊंचा तिरंगा

शिवराज ने भोपाल हवाईअड्डे पर फहराया 100 फुट ऊंचा तिरंगा

0
शिवराज ने भोपाल हवाईअड्डे पर फहराया 100 फुट ऊंचा तिरंगा
National flag to fly on 100 feet high post at Raja Bhoj Airport
National flag to fly on 100 feet high post at Raja Bhoj Airport
National flag to fly on 100 feet high post at Raja Bhoj Airport

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को राजाभोज विमानतल पर 100 फुट ऊंचे स्मारकीय ध्वज स्तंभ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश के व्यापारिक विस्तार और भोपाल व इंदौर से विदेश जाने वाले यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए दोनों विमान तलों को अंतरराष्ट्रीय विमान तल का दर्जा मिलना चाहिए, इसके लिए केंद्र सरकार से चर्चा की जाएगी।

विमानतल पर बीस फीट लंबा और 30 फीट चौड़ा राष्ट्रीय ध्वज 24 घंटे लहराएगा। इसे आकर्षक बनाने के लिए पावर बैकअप की व्यवस्था की गई है। ध्वज स्तंभ का रख-रखाव भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण करेगा।

मुख्यमंत्री शिवराज ने आगे कहा कि प्रदेश के व्यापारिक और औद्योगिक विस्तार को देखते हुए अच्छी वायुसेवा होनी चाहिए। राज्य सरकार इसके लिए पूरा सहयोग देगी। उन्होंने कहा कि तिरंगा भारत की शान है, राष्ट्र का गौरव है। तिरंगे के लिए कई देशभक्तों ने अपना बलिदान दिया है। यह हर पल राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा देता रहेगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर एक मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र का शिलान्यास भी किया। यह सयंत्र अगले तीन महीनों में पूरा हो जाएगा। यह भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम का संयुक्त प्रयास है।

इस संयंत्र से हर साल लगभग 12 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। इससे भोपाल हवाईअड्डे के बिजली बिल में प्रतिवर्ष लगभग एक करोड़ रुपए की बचत होगी। परियोजना की कुल लागत पांच वर्ष से भी कम समय में वसूल हो जाएगी।

समारोह में विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. गुरुप्रसाद महापात्र ने मुख्यमंत्री को बताया कि जल्द ही भोपाल से कुछ नई उड़ानें शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। कार्यक्रम में विमानपत्तन के निदेशक फ्लाइट लेफ्टिनेंट आकाशदीप माथुर भी उपस्थित थे।

https://www.sabguru.com/dirty-cd-of-ministera-new-dirty-cd-of-minister-in-mp-opposition-demands-to-fire/