राष्ट्रीय लोक अदालत सप्ताह: 129 प्रकरणों का निस्तारण

lok adalat

सिरोही । जिला सत्र एवं सैशन न्यायाधीश एवं विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष प्रकाश चंद पगारिया की अध्यक्षता में द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत सप्ताह के अन्तर्गत आज दूसरे दिन जिले के विभिन्न तालुका न्यायालयों में 684 प्रकरण रखे गये, इनमें मौके पर ही 129 प्रकरण लोक अदालत की भावना से निस्तारित किये गये।

जिला सत्र एवं सैशन न्यायाधीश ने बताया कि जिला न्यायालय सिरोही के प्रकरण में प्रार्थी मांगीलाल मेघवाल व पत्नी जोशना मेघवाल निवासी गोयली, प्रार्थी अर्जुनसिंह पत्नी हेमलता कुंवर अनादरा, प्रार्थी शंकरलाल रावल पत्नी सोनिया निवासी सरूपगंज के प्रकरण लोक अदालत में निर्णित किये गये।

आज की लोक अदालत की मुख्य विशेषता यह रही कि तीनों पति-पत्नी जो कि काफी समय से अलग रह रहे थे राजीखुशी हमेशा के लिये खुश होकर घर लौटे। इस प्रकार पति-पत्नी के विवादों में आपसी समझाईश व पक्षकारों की रूचि व उनके अधिव€तागण के सकारात्मक सहयोग से ऐसे दम्पतियों के लिये लोक अदालत वरदान साबित हुई।

अन्य पक्षकार भी पे्ररणा लेकर अपने मामलों का निस्तारण करवा सकते हैं। राजस्व न्यायालयों में भी 169 प्रकरणों में से 114 प्रकरण निस्तारित किये गये हंै। न्यायिक मजिस्टे्रट श्री प्रवीण कुमार ने भी मामलों का निस्तारण किया। लोक अदालत सप्ताह 6 दिसम्बर को संपन्न होगा।