Home Himachal बरोटीवाला स्कूल में एनसीसी सप्ताह का समापन

बरोटीवाला स्कूल में एनसीसी सप्ताह का समापन

0
nccu
बद्दी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बरोटीवाला में हफ्ता भर चले एन.सी.सी सप्ताह का समापन हो गया, जिसमें मुख्या अतिथि के तौर पर विद्यालय की प्राचार्य राजेश रानी शामिल हुई।

हफ्ते भर के इस का के दौरान सप्ताह के दौरान विद्यालय की 50 छात्राओं ने पूरे सप्ताह के दौरान कडे अनुशासन व सफलता के साथ कई प्रकार के गुर सीखे। कार्यक्रम के समापन अवसर पर बोलते हुए मुख्य वक्ता व एनसीसी प्रभारी बबीता परमार ने छात्रों को सफलता के मायने बारे में बताया।
उन्होने कई प्रेरणात्मक कहानियों के उदाहरणों के माध्यम से समझाया कि प्रत्येक सफल व्यक्ति का जीवन कांटो भरी राह से गुजरता है , और जो उन कांटो के दर्द को सहन करता है वो अवश्य सफल होता है।
परमार ने कहा कि हमारे जीवन में बहुत सी बाधाएं आएंगी लेकिन असली विजेता वही होगा जो इन जो इन बाधाओं की परवाह न करते हुए उनसे लड़ते हुए आगे बढेगा । परमार ने कहा कि हर बच्चे में प्रतिभा है और एनसीसी उसको निखारने व संवारने का काम करती है।
कार्यक्रम के बाद छात्रों ने बरोटीवाला से लेकर हरिपुर तक विशाल जागरुकता रैली भी निकाली जिसमें छात्राओं ने भ्रूण हत्या, नारी शक्ति, आत्म रक्षण, स्वच्छता, गलोबल वार्मिंग जैसे विषयों पर जनता का ध्यानार्षित किया। युवाओं में देश भक्ति, समर्पण, राष्ट्रवाद व वर्दी के प्रति आकर्षण पैदा करने के लिए ऐसे आयोजन होते हैं जिसमें एनसीसी की भी विस्तार से जानकारी दी गई।
वहीँ प्राचार्या राजेश रानी ने बताया की पर छात्र छात्राओं को भ्रूण हत्या, नारी शक्ति, आत्म रक्षण, स्वच्छता, गलोबल वार्मिंग जैसे विषय दिए गए थे जिस पर छात्रों ने बिना पढ़े अपनी स्मरण शक्ति से मंच से उनको व्यक्त किया।
वहीं कविताओं के माध्यम से सामाजिक कुरितियों पर चोट भी की । प्राचार्य राजेश रानी ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों में गुणवत्ता का विकास होता है और साथ ही साथ उन्हे जीवन में आगे बढऩे की प्रेरणा भी मिलती है।
इस अवसर प्राचार्य राजेश रानी के अलावा एनसीसी प्रभारी बबीता परमार, एनएसएस प्रभारी कुलदीप सिंह, प्रेम मैहता, अमिता मैहता, चेतना काजला, सोमनाथ, ममता, सुरेंद्र मैहता, वीना नेगी, अलका, प्रोमिला गुप्ता, किरण, इना सहित कई सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here