Home India City News नीलिमा बौरासी अब इंदौर में तैयार कर रहीं ‘दंगल गर्ल’

नीलिमा बौरासी अब इंदौर में तैयार कर रहीं ‘दंगल गर्ल’

0
नीलिमा बौरासी अब इंदौर में तैयार कर रहीं ‘दंगल गर्ल’
Neelima Bourassa is now preparing 'Dangal Girl' in Indore
Neelima Bourassa is now preparing ‘Dangal Girl’ in Indore

भोपाल। फिल्मों के शौकीन लोग ‘सुलतान’ और ‘दंगल’ की अदाकारा अनुष्का शर्मा को नहीं भूले होंगे, क्योंकि उन्होंने इन फिल्मों में ताकतवर महिला का किरदार निभाया है।

अनुष्का सहित अन्य कलाकारों को कुश्ती के दांव-पेंच सिखाने वाली नीलिमा बौरासी अब अपने शहर इंदौर में ही दंगल गर्ल तैयार कर रही हैं। इंदौर के गरीब परिवार से नाता रखने वाली नीलिमा कुश्ती और शस्त्र कला के क्षेत्र में एक मिसाल बन गई हैं।

इन दिनों वे अपने कौशल से लड़कियों को पहलवानी की बारीकियां सिखा रही हैं। नीलिमा द्वारा तैयार कई बच्चे राष्ट्रीय-स्तर की प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके हैं।

नीलिमा द्वारा संचालित रामनाथ गुरु व्यायाम-शाला तथा बालिका शस्त्र कला केंद्र में बालिकाओं को दंगल एवं शस्त्रकला में तलवार चलाना, भाला, डंडे की मार और बचाव के गुर सिखाए जा रहे हैं। संस्थान में आठ से 18 वर्ष तक की लगभग 50 लड़कियां कुश्ती के दांव-पेंच सीख रही हैं।

नीलिमा बताती हैं कि शस्त्रकला का ज्ञान उन्हें अपने पिता मुन्ना बौरासी से हुआ। समाज के ताने सुनने के बाद भी उन्होंने अपनी कला को नहीं छोड़ा। जब पदकों की बौछार हुई, तो वही समाज तारीफ करते नहीं थका।

उन्होंने आगे बताया कि बल एवं कला से उन्हें राष्ट्रीय स्तर के कई पदक हासिल हुए हैं। कोलकाता में वर्ष 2013 में हुई सीनियर नेशनल चैम्पियनशिप में उन्हें कांस्य पदक मिला। राज्यस्तरीय स्पर्धाओं में उन्होंने अब तक आठ स्वर्ण पदक जीते हैं।