Home Azab Gazab कभी नहीं सूखा इस कुएं का पानी, जानिए खासियतें…

कभी नहीं सूखा इस कुएं का पानी, जानिए खासियतें…

0
कभी नहीं सूखा इस कुएं का पानी, जानिए खासियतें…
Never water the well of the well, know the specialty ...
Never water the well of the well, know the specialty ...

Never water the well of the well, know the specialty …

सऊदी अरब का एक प्रसिद्ध और प्राचीन कुआं है – जमजम। न कभी इसका पानी सूखा और न खराब हुआ। मक्का के इस कुएं के पानी को आब-ए-जमजम कहा जाता है। यह पवित्र धर्मस्थल काबा के पास स्थित है। सबसे बड़े आश्चर्य की बात है कि मीलों फैले रेगिस्तान में जहां सिर्फ रेत ही रेत है, वहीं यह कुआं लाखों लोगों की पानी की जरुरतों को पूरा करता है। हज के समय हर वर्ष वहां लाखों की तादाद में जाने वाले यात्रियों की जल की आवश्यकता भी यही कुआं पूरी करता है।
इस कुएं के पानी की खासियत है कि वह कभी खराब नहीं होता और यह कुदरत का चमत्कार ही है कि इसमें से चाहे कितना भी पानी निकल जाए पर यह न तो सूखता है न ही खाली होता है। इस पानी के साल्ट की संरचना हमेशा एक जैसी रही है। इसका स्वाद भी जबसे यह अस्तित्व में आया तब से एक जैसा ही है। इस पानी को कभी रसायन डालकर शुद्ध करने की जरूरत नहीं होती। आमतौर पर कुओं में कई जीव और वनस्पति पनप जाते हैं। कुओं में शैवाल हो जाते हैं जिससे कुएं के पानी में स्वाद और गंध की समस्या पैदा हो जाती है लेकिन जमजम के पानी में किसी तरह कोई चिह्न भी नहीं मिला।

ऐसा कुंड जिसकी गहराई आज तक कोई पता नहीं लगा पाया

दुनियाभर से हज और उमरा के लिए मक्का आने वाले लोग इसको पीते हैं और इस पानी को लेकर कोई शिकायत नहीं रही। बल्कि ये इस पानी को बड़े चाव से पीते हैं और खुद को अधिक ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करते हैं।

ऐसा क्या है जिसे पाक छू तक नही सका

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE