न्यूयॉर्क बम विस्फोट के संदिग्ध के खिलाफ आतंकवाद के आरोप दर्ज

New York bombing suspect on facebook : trump you failed
New York bombing suspect on facebook : trump you failed

न्यूयॉर्क। न्यूयॉर्क में अमरीकी अटॉर्नी के कार्यालय ने बम विस्फोट के एक मामले के एक संदिग्ध के खिलाफ संघीय आतंकवाद के आरोप दर्ज किए हैं। संदिग्ध पर सोमवार को मैनहट्टन के पोर्ट अथॉरिटी बस टर्मिनल के अंडरपास में पाइप बम विस्फोट करने का आरोप है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक मंगलवार को अदालत में दर्ज शिकायत के मुताबिक 27 वर्षीय संदिग्ध अकायद उल्ला पर सामूहिक विनाश के हथियार का इस्तेमाल करने से लेकर एक आतंकवादी संगठन का समर्थन देने समेत पांच आरोप लगाए गए हैं।

बांग्लादेश से ताल्लुक रखने वाला उल्ला कानूनी रूप से अमेरिका का स्थायी निवासी है। शिकायत में कहा गया है कि उसने जांचकर्ताओं के सामने यह कबूल कर लिया है कि हमले को अंजाम देने के लिए उसने पाइम बम बनाया था और हमला किया था।

इसमें यह भी कहा गया है कि उल्ला आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से प्रेरित है। शिकायत के अनुसार उल्ला ने कहा कि मैंने इसे इस्लामिक स्टेट के लिए किया।

इसके अलावा, अभियोजकों ने आरोप पत्र में कहा कि हमले से पहले उल्ला ने सोमवार को अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट किया था कि ट्रंप तुम अपने देश की सुरक्षा करने में नाकाम रहे।

कार्यवाहक अमरीकी अटॉर्नी जून किम ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उल्ला ने सोचा था कि हमले के दौरान उसकी भी मौत हो जाएगी और साथ ही वह अधिक से अधिक निर्दोषों को मौत के घाट उतार देगा लेकिन सौभाग्य से उसके द्वारा किए गए विस्फोट से कोई भी गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ।

उल्ला ने बम को अपने शरीर पर बांध रखा था और उसने मैनहटट्न के पोर्ट अथॉरिटी बस टर्मिनल के पास एक भूमिगत मार्ग में विस्फोट कर दिया। हमले में उल्ला के साथ तीन अन्य घायल हुए थे।