Home Health Beauty And Health Tips पानी को बार-बार उबालने से हो सकते हैं यह नुकसान

पानी को बार-बार उबालने से हो सकते हैं यह नुकसान

0
पानी को बार-बार उबालने से हो सकते हैं यह नुकसान
This damage can be caused by boiling water repeatedly

पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन आज पानी में मौजूद अशुद्धियों को कम करने के लिए अक्सर लोग पानी को उबाल कर ही प्रयोग करते है और ये मान लेते है की अब पानी से सारी अशुद्धियों खत्म हो गई होंगी। अगर किसी चीज के कुछ फायदे होते है तो उसके नुकसान भी होते है। आप जब-जब पानी उबालती है तब पानी के अवय्वों में भी बदलाव होने लगता है। जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छे नही होते है। इतना ही नहीं पानी को उबालने से उसमें काफी मात्रा में नाइट्राइट, फ्लुराइड और आर्सेनिक बढ़ने लगते है और कई सारे हानिकारक तत्व भी बनने लगते है।

वायु प्रदूषण से लड़ने में अदरक, तुलसी की चाय मददगार

कैंसर का खतरा – अगर आप सोच रही है कि महज पानी उबालने से भला कैंसर कैसे हो सकता है तो हम आपको बता दें कि पानी में नाइट्राइट नामक एक तत्व होता है जिसे अगर ज्यादा गर्म किया जाए तो उसकी मात्रा बढ़ने लगती है। और धीरे-धीरे बढ़ते हुए जहर का रुप ले लेती है।  अगर अपने उच्च ताप पर पहुंच जाए तो नाइट्रोसैमीन का रुप ले लेता है और ये ही नाइट्रोसैमीन कैंसर का जनक बन जाता है।

मानसिक बीमारियों का कारण – पानी जहां हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है वहीं इससे कई प्रकार के मानसिक रोग भी हो सकते है। क्योंकि पानी को ज्यादा उबालने से उसमें आर्सेनिक नामक तत्व बढ़ने लगता है। अगर आप इस आर्सेनिक वाले पानी को पीयेंगी तो आपको हार्ट- अटैक और मानसिक रोग हो सकता है।

रोजाना सुबह करे इसका सेवन दूर हो जाएंगी ये बीमारियां

हड्डियां के कमजोर होने का कारण – पानी में फ्लूराइड नामक एक तत्व है जो की अगर हमारे शरीर में ज्याद हो जाए तो उससे हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती है। और अगर आप पानी को ज्यादा उबालेंगी तो उसमें ये तत्व बनने लगेंगे और धीरे-धीरे ये तत्व बढ़ने लगता है।