Home World अमरीकी गवर्नर निक्की करेंगी भारत का दौरा

अमरीकी गवर्नर निक्की करेंगी भारत का दौरा

0
nikki haley
nikki haley to visit india to lure jobs and promote tourism

वाशिंगटन। दक्षिण कैरोलिना की भारतवंशी गवर्नर निक्की हैली 12 नवंबर को भारत का दौरा करेंगी। वह अमरीका के 10 दिवसीय व्यापार मिशन का भारत में नेतृत्व करेंगी। अमरीकी गवर्नर इस दौरान और अधिक विदेशी निवेश को आकर्षित करने और राज्य को पर्यटन स्थल के रूप में प्रचारित करने की उम्मीद कर रही हैं।…

एक अधिकारी ने कहा कि निक्की के 12 से 22 नवंबर तक भारत प्रवास का लक्ष्य दक्षिण केरोलिना को पर्यटन और व्यवसाय के लिहाज से अनुकूल केंद्र के रूप में पेश करना है। निक्की ने सितंबर में न्यूयार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।

निक्की ने कहा है कि वह औषधि, वाहन और कृषि के क्षेत्र में अवसरों को देख रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत में सभी चीजें सही तरीके से हो रही हैं। वहां के कई व्यवसायी अमरीका में निवेश शुरू करना चाहते हैं। यही मेरा वास्तविक लक्ष्य है, जहां मैं उन्हें निवेश के लिए आकर्षित कर सकती हूं।

वाणिज्य मंत्री बॉबी हिट के अनुसार, भारत दक्षिण कोरिया का 16वां सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार है। पिछले साल भारत के साथ इसका व्यापार 35.2 करोड़ डॉलर रहा था। भारत को किए जाने वाले निर्यात का आंकड़ा 2006 से बढ़कर 127 फीसदी हो गया है।

हिट ने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारी इस दौरे की तैयारी के लिए दो साल में चार बार भारत का दौरा कर चुके हैं, और हैली के दौरे पर मीडिया की काफी नजर रहेगी।

अगले सप्ताह शुरू हो रहा निक्की का दौरा दक्षिण कैरोलिना के लिए भारतीय व्यवसायियों और वाणिज्य पर अपनी छाप छोड़ने का एक मौका होगा। उन्होंने कहा कि यह हमारा संदेश देने का एक तरीका होगा कि हम भारत के साथ अपने रिश्ते को लेकर गंभीर हैं।

दक्षिण कोरिया के विकास संगठन अपस्टेट अलायंस, द लिंक अलायंस और एस.सी.पावर टीम जैसे विकासोन्मुखी संगठन सहित भारत में निर्यात के इच्छुक कंपनियां भी निक्की के दौरे में शामिल रहेंगी।

निक्की हैली अपने दौरे पर व्यावसायिक संगठनों को संबोधित करेंगी। वह नई दिल्ली, चंडीगढ़, अमृतसर, मुंबई और चेन्नई की भी यात्रा करेंगी। उनके प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्य नई दिल्ली, हैदराबाद और चेन्नई का दौरा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here