Home Gujarat Ahmedabad भैंस से विमान टकराने का मामला : मिली खामियां

भैंस से विमान टकराने का मामला : मिली खामियां

0
surat airport
probe on, but cattle still graze at surat airport

सूरत। हवाईपट्टी पर गुरुवार को स्पाइस जेट के विमान से भैंस टकराने के मामले की जांच के लिए रविवार को तीसरे दिन भी विमानन अधिकारियों का जांच  दल सूरत पहुंचा। अधिकारियों ने एअरपोर्ट परिसर के पिछले हिस्से में टूटी जालियों और जर्जर फैंसिंग का जायजा लिया। सुरक्षा में मिली खामियों पर टीम सदस्यों ने स्थानीय प्रशासन को आड़े हाथों लिया।…
स्पाइस जेट एअरक्राफ्ट से गुरुवार को भैंस के टकराने का मामला मामला इतना हाईप्रोफाइल हो गया कि पूरे विमानन निदेशालय ने सूरत का रुख कर लिया है। शुक्रवार शाम डीजीसीए की टीम सूरत हवाईअड्डे पर थी। शनिवार देर रात विमानन विभाग के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक सड़क मार्ग से सूरत पहुंचे तो रविवार सुबह बोर्ड के मेम्बर ऑपरेशन भी सूरत पहुंच गए। शनिवार के बाद रविवार को भी अधिकारियों ने विभिन्न पहलुओं से मामले की जांच की।
अधिकारियों का काफिला एअरपोर्ट के पिछले हिस्से में गया जहां से भैंसों के घुसने की बात कही जा रही है। एअरपोर्ट परिसर की पिछली दीवार गिरने के बाद वहां लगाई गई फैंसिंग की टूटी जालियों की समय रहते मरम्मत नहीं कराने को टीम सदस्यों ने गंभीर चूक माना। हादसे के बाद भी एअरपोर्ट परिसर में भैंसों के मिलने के सिलसिले पर भी उन्होंने सख्त नाराजगी जताई और गंभीर अनियमितता माना।
विमानन अधिकारियों की मौजूदगी के कारण रविवार को हवाईअड्डा परिसर में मीडिया को नहीं घुसने दिया गया। परिसर के बाहर खड़े संवाददाताओं के  सवालों का जवाब देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि पूरा मामला उच्च स्तरीय  जांच से जुड़ा है और जांच पूरी होने से पहले कुछ नहीं कहा जा सकता। उन्होंने बताया कि हाईप्रोफाइल हो चुका यह मामला सीधे मंत्रालय स्तर से देखा जा रहा है। उधर, रन-वे के आसपास हैलीकॉप्टर ने दूसरे दिन भी सर्वे किया लेकिन लापता गाय समेत अन्य किसी जानवर की कोई पोजीशन नहीं मिल पाई।
अंधेरे की वजह से हुआ हादसा
एअरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक जांच टीम ने रविवार को स्पाइस जेट के चालक से भी बातचीत की। हादसे की वजह पूछी तो चालक ने बताया कि टेक ऑफ के समय रन-वे पर लाइट नहीं थी। इसलिए पता ही नहीं चल पाया कि सामने भैंस खड़ी है। भैंस के टकराने पर इंजन हिट हुआ तो एअरक्राफ्ट को रोका गया। यदि रन-वे पर लाइट होती तो एअरक्राफ्ट को पहले ही रोका जा सकता था। हालांकि, एअरपोर्ट प्रशासन ने इस तरह की किसी बातचीत की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।
यह था मामला
सूरत-दिल्ली-कोलकाता के बीच १५० यात्रियों को लेकर चल रहा स्पाइस जेट का विमान गुरुवार शाम करीब ०६.१० बजे दिल्ली के लिए उड़ान भर रहा था। जैसे ही विमान उड़ान भरने के लिए रन-वे पर दौड़ा, अचानक भैंस सामने आ गई। इस टक्कर से विमान का बायां इंजन क्षतिग्रस्त हुआ था।