नितीन गडकरी ने ब्रह्मपुत्र के रास्ते माल परिवहन को हरी झंडी दिखाई

Nitin Gadkari flags off cargo movement on Brahmaputra
Nitin Gadkari flags off cargo movement on Brahmaputra

माजुली। पूर्वोत्तर में अंतर्देशीय जल परिवहन क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्रीय सड़क परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को गुवाहाटी के निकट पंडु बंदगाह से भारत-बांग्लादेश सीमा से लगे धुबरी के लिए जलमार्ग से नियमित माल परिवहन को झंडी दिखाई।

इस मौके पर गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार ब्रह्मपुत्र को व्यापार व वाणिज्य को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख जलमार्ग के रूप में विकसित करने की इच्छुक है, क्योंकि इससे मालवाहक जहाज बांग्लादेश के जरिए चटगांव तक पहुंचने में सक्षम होंगे और इससे देश के अन्य महत्वपूर्ण बंदरगाहों से असम के संपर्क का समुद्री मार्ग खुलेगा।

गडकरी ने कहा कि भारत व बांग्लादेश की सरकारों के बीच पहले ही बांग्लादेश में पड़ने वाले ब्रह्मपुत्र नदी के हिस्से सहित इस नदी में जल परिवहन व माल परिवहन के तेजी से विकास के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया जा चुका है। इस मौके पर गडकरी के साथ असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी थे।

अंतर्देशीय जल मार्ग माल परिवहन का सबसे सत्ता माध्यम है और एक बार ब्रह्मपुत्र व बराक के तल के साफ होने जाने के बाद यह राज्य व क्षेत्र के लिए बड़ा आर्थिक लाभ देगा। केंद्र सरकार ने इस परियोजना के लिए 233.54 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है।