Home Headlines उत्तर कोरिया ने किया प्रक्षेपास्त्र का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने किया प्रक्षेपास्त्र का परीक्षण

0
उत्तर कोरिया ने किया प्रक्षेपास्त्र का परीक्षण
North Korea missile test reported by south korea
North Korea missile test reported by south korea
North Korea missile test reported by south korea

सियोल। उत्तर कोरिया ने रविवार को देश की पूर्वी तट की ओर युद्धक प्रक्षेपास्त्र का परीक्षण किया। दक्षिण कोरियाई संयुक्त कमान के प्रमुख (जेसीएस)ने यह जानकारी दी।

सूत्रों के अनुसार, प्रक्षेपास्त्र का परीक्षण उत्तरी प्योंगान प्रांत के बेंगहीओन से सुबह करीब 7.55 बजे (स्थानीय समय 22.55 बजे (शनिवार)) किया गया।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक प्रक्षेपास्त्र मध्यम दूरी का था। प्रक्षेपास्त्र की दिशा पूर्व जापान सागर की ओर 500 किलोमीटर तक थी। उत्तर कोरिया के प्रक्षेपास्त्र परीक्षण पर जापान ने कहा कि यह पूरी तरह अस्वीकार्य है। हालांकि जापानी अधिकारियों ने कहा कि प्रक्षेपास्त्र ने उसकी सीमा का अतिक्रमण नहीं किया है।

उल्लेखनीय है कि पछले साल प्योंगयांग ने कई परमाणु परीक्षण किए थे। लेकिन अमेरिका में ट्रंप के सत्ता संभालने के बाद उत्तर कोरिया ने पहली बार युद्धक प्रक्षेपास्त्र का परीक्षण किया है। इस बीच अमरीकी अधिकारियों ने समाचार एजेंसी रायटर्स से कहा है कि वाशिंगटन पूरी जानकारी हासिल करने के बाद उत्तर कारिया के प्रक्षेपास्त्र परीक्षण कर पुष्टि करेगा।

उधर, दक्षिण कोरियाई सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर एक बैठक बुलाई है जिसमें उत्तर कोरिया के इस प्रक्षेपास्त्र पर चर्चा की जाएगी। वैसे उत्तर कोरिया लगातार परमाणु और प्रक्षेपास्त्र परीक्षण कर रहा है और साथ-साथ आक्रामक बयान भी देता रहता है जिससे क्षेत्र में सतर्कता और गुस्से का माहौल है।