Home Breaking नम्बर बढ़ाने के लिए नहीं, वादे निभाने के लिए कर रहे हैं काम : राजे

नम्बर बढ़ाने के लिए नहीं, वादे निभाने के लिए कर रहे हैं काम : राजे

0
नम्बर बढ़ाने के लिए नहीं, वादे निभाने के लिए कर रहे हैं काम : राजे
chief minister vasundhara Raje
chief minister vasundhara Raje addressing Rajasthan Round Table Conference in jaipur
chief minister vasundhara Raje addressing Rajasthan Round Table Conference in jaipur

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि हम टीआरपी की तरह अपने नम्बर बढ़ाने के लिए नहीं अपितु लोगों से किए गए वादे निभाकर उन्हें राहत देने के लिए कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से आज विकास के क्षेत्र में राजस्थान माडल देश और दुनिया में अपनी पहचान बना रहा है। राजे बुधवार को यहां होटल मेरियट में बिजनेस स्टैण्डर्ड की राजस्थान राउण्ड टेबल कान्फ्रेंस के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि निवेश के अनुकूल माहौल, श्रम सुधारों, आधारभूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण, ईज आफ डूइंग बिजनेस जैसे कदमों से प्रदेश देश-दुनिया का पसंदीदा निवेश स्थल बन गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग प्रायः नकारात्मक चीजों की तरफ ही ध्यान देते हैं, जबकि उन्हें सकारात्मक पक्ष की ओर भी ध्यान देकर उसे लोगों को बताना चाहिए। इस दिशा में मीडिया की भूमिका भी महत्त्वपूर्ण होती है। गलतियां वहीं होती है जहां काम होता है।

उन्होंने मीडिया से अपेक्षा की कि राजस्थान के विकास के लिए राज्य सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग दें और राज्य में किए जा रहे जनहित के कार्यों एवं योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए मीडिया हमारा साझेदार भी बने।

उन्होंने महिला सशक्तिकरण की दिशा में भामाशाह योजना को एक अभिनव पहल बताते हुए कहा कि यह देश में पहली ऐसी योजना है जिसके माध्यम से पात्र लोगों के खातों में योजनाओं का लाभ सीधे पहुंच रहा है।

राजे ने बताया कि आज लोग देख रहे हैं कि राजस्थान में विकास का परिदृश्य बदल रहा है। आने वाले ढाई सालों में राजस्थान हर क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनेगा।

cm

उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से हमने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान को जन अभियान बनाया, जिससे इसके तहत निर्मित कुएं, तालाब, टांके आदि इस मानसून में पानी से लबालब हो रहे हैं।

अब हम इन जल संग्रहण ढांचों के आस-पास 25 लाख पौधे लगा रहे हैं। इनमें से यदि 40 प्रतिशत पौधे भी जीवित रहते हैं तो भविष्य में 10 लाख पेड़ बनेंगे जो लोगों को राहत देने के साथ वर्षा को आकर्षित कर सकेंगे। ये हमारा पहला प्रयास है और इस वर्ष नवम्बर में जल स्वावलम्बन अभियान का दूसरा चरण भी आरम्भ होगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि न्याय आपके द्वार अभियान के माध्यम से गांवों में राजस्व विवादों का निपटारा कर करीब 69 लाख परिवारों को राहत देने के प्रयासों किए गए हैं। गत दो वर्षों में इस अभियान से 584 गांव वाद मुक्त हुए हैं।

उद्घाटन सत्र की शुरूआत में बिजनेस स्टेण्डर्ड के संपादक ए.के. भट्टाचार्य ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के विजन से राजस्थान विकास की राह पर निरन्तर आगे बढ़ रहा है।

राउण्ड टेबल कान्फ्रेंस में उद्योग मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर, प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वीनू गुप्ता, सीआईआई, राजस्थान के चेयरमैन रजत अग्रवाल, कजारिया सेरेमिक्स के चेयरमैन एवं एमडी अशोक कजारिया, जेके टायर एण्ड इण्डस्ट्रीज के अध्यक्ष अरूण कुमार बाजोरिया, होलीडे आईक्यू के सीईओ हरि नायर सहित बड़ी संख्या में उद्योग जगत के लोग उपस्थित थे।