Home Headlines ‘राजे सरकार’ के स्वागत को तैयार सिरोही शहर

‘राजे सरकार’ के स्वागत को तैयार सिरोही शहर

0
‘राजे सरकार’ के स्वागत को तैयार सिरोही शहर
preperation of cm visit in sirohi
preperation of cm visit in sirohi

सबगुरु न्यूज-सिरोही। आपका जिला आपकी सरकार के तहत गुरुवार को सिरोही मुख्यालय पर आ रही सरकार के स्वागत के लिए जिला मुख्यालय लगभग तैयार हो गया है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के आगमन के सभी मार्गों और उनके रहने व बैठक लेने वाले सभी भवनों को चमका दिया गया है। बारिश में भी काम चलता रहा।

-सर्किट हाउस से पेवेलियन के बीच बनाई सडक

मुख्यमंत्री 29 जुलाई को अरविंद पेवेलियन में आम सभा करेंगी। इसके लिए लिए मुख्यमंत्री को घूमकर तीन बत्ती चैराहे से होकर मुख्य द्वार से अरविंद पेवेलियन जाने की आवश्यकता नहीं है। प्रशासन ने सर्किट हाउस और अरविंद पेवेलियन के बीच की दीवार तुडवाकर ग्रेवल सडक बना दी है। इससे मुख्यमंत्री के कमरे तथा सभा स्थल की दूरी एक किलोमीटर से घटकर तीन सौ मीटर तक रह गई है।

preperation of cm visit
preperation of cm visit

-किनारों को किया समतल

सर्किट हाउस से अहिंसा सर्किल तक सडक के दोनों और कच्चे किनारों पर उग रही झाडियों को साफ कर दिया गया है। यहां उग रही खरपतवारों को ढकने के लिए ग्रेवल डाल दिया गया है।

-सीधा हुआ वर्षों से टेढा पडा पिलर

मुख्यमंत्री की सुरक्षा जिले के आम आदमी की सुरक्षा और संरक्षा से महत्वपूर्ण थी। सो कलक्टर बंगले के पहले लगाए गए पिलर जो कई सालों से टेढे पडे थे उन्हें खोदकर सीधा कर दिया गया है।

preperation of cm visit
preperation of cm visit

-डिवाईडर पर लगाया पैबंद

तीन बत्ती चैराहा मुख्यमंत्री के तीन दिवसीय प्रवास के दौरान सबसे महत्वपूर्ण चैराहा रहेगा। मुख्यमंत्री के आने जाने में यही काम में आएगा। इसके लिए यहां के चार डिवाइडरो को भी पैबंद लगाकर दुरुस्त किया गया है। इनकी टाईल्स टूट गई थी। उनकी जगह टाईल्स लगाने की बजाय सीमेंट का पलस्तर टिका कर इस पर लाल रंग कर दिया गया है।

cm

-डीआरडीए भवन को चमकाया

डीआरडीए भवन में डीएलओ की मीटिंग होगी। इसलिए इसे चमका दिया गया है। इसके बाहर ही लाखों रुपये लगाकर प्रदर्शनी के लिए पांडाल तैयार कर दिया है। वैसे इस पांडाल पर पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं थी क्योंकि कलक्टरी परिसर में बने नए पीआरओ भवन में प्रदर्शनी के लिए एक लम्बा चैडा हाॅल बनाया हुआ है। जिसका इस्तेमाल मूल रूप से प्रदर्शनियों के लिए ही किया जाना था। हाल ही में योग दिवस में इसी में प्रदर्शनी लगी थी।

circuit house , prepared as control room in sirohi
circuit house , prepared as control room in sirohi

-सर्किट हाउस होगा मुख्य कंट्रोल रूम

मुख्यमंत्री के सिरोही में तीन दिवसीय प्रवास के लिए सरकार सर्किट हाउस से ही चलेगी। इसके लिए हाउस को पूरी तरह से तैयार किया गया है। आधिकारिक रूप से यही मुख्यमंत्री आवास और मुख्यमंत्री कार्यालय होगा। दोनों वीआईपी कमरों का कलेवर बदल दिया गया है, दीवार पर दाग है ना सोफे पर सिलवट।

वीआईपी कमरों पास के ही कमरे को कंट्रोल रूम बना दिया गया है। यहां पर ब्राॅडबैंड कनेक्शन करके कम्प्यूटर सेट लगा दिए गए हैं। यहां से ही आदेश-निर्देश निकलेंगे। इन व्यवस्थाओं को बुधवार रात को संचालित कर दिया गया है। मुख्यद्वार से लेकर अंदर तक की हर एक लाइट को बदल दिया गया है। रात को भी सर्किट हाउस दमक रहा है। जाली के हर एक तार और दीवार के हर पत्थर को रंग दिया गया है।

-हवा आए या तूफान नहीं हिलेगा सभा स्थल

सभास्थल में भी डूम बनाया गया है। इसमें दस हजार से ज्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। आंधी, तूफान और बारिश से इसे पुरी सुरक्षा प्रदान की गई है।

paras-और वाहन और भीड भी तैयार

भाजपा संगठन और सरकारी नुमाइंदों को भीड जुटाने की जिम्मेदारी भी सौंप दी गई है। सभी मंडलों और मोर्चो की बैठकें करके उन्हें ज्यादा से ज्यादा लोगों को सिरोही में होने वाली आमसभा में लाने को कहा गया है। विपरीत परिस्थिति में सरकारी विभाग भी सरकार की इज्जत बचाएगा। वैसे सरकारी विभाग ने पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की भारजा में हुई सभा में भीड जुटाने में भी काफी सक्रिय सहयोग किया था।

पार्टी और विभागीय सू़त्रों के अनुसार विभिन्न सरकारी विभागों को भी उनके हिस्से की राशि देने की जिम्मेदारी दी है। यह राशि सिरोही में जुटने वाली भीड के खान-पान व अन्य व्यवस्थाओं मे ंखर्च होंगी। सूत्रों अनुसार आबकारी विभाग, परिवहन विभाग, श्रम विभाग, खनि विभाग को अर्थव्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी है। वैसे यह व्यवस्था हर सरकार में राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ताओं के लिए करने की जानकारी गाहे-ब-गाहे आती रही है।

देखिये किस तरह चमका सिरोही… विडिओ…