Home Sirohi Aburoad जनप्रतिनिधियों तक नहीं पहुंचे समस्याएं

जनप्रतिनिधियों तक नहीं पहुंचे समस्याएं

0
जनप्रतिनिधियों तक नहीं पहुंचे समस्याएं
jila parishad representetive and district level officers in first meeting of newly elected jila parishad of sirohi

21.3
-जिला परिषद की बैठक
सिरोही। जिला परिषद की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी की पहली सामान्य बैठक में सोमवार को जिला प्रमुख पायल परसरामपुरिया ने बैठक में मौजूद सरकारी मशीनरी को वर्तमान बोर्ड के काम करने के तरीके से वाकिफ करवा दिया।

अपने आभार उद्बोधन ने जिला प्रमुख ने कहा कि क्षेत्र में जाने पर पीडित जनता वही समस्याएं जनप्रतिनिधियों को बताती है जिनके बारे में सरकारी अधिकारी व कार्मिक पहले से ही अवगत रहते हैं, ऐसे में यह कोशिश होनी चाहिये कि इन समस्याओं की जानकारी मिलते ही सरकारी कार्मिक प्राथमिकता के तौर पर इनका निराकरण कर देवें ताकि यह समस्या जनप्रतिनिधियों तक पहुंचे ही नहीं।
जिला प्रमुख ने बैठक में मौजूद सरकारी अधिकारियों से यहां पर हुई चर्चा के मुताबिक सामने आई समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निराकरण करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि यह नहीं समझें कि बैठक में बात हो गई तो समस्या पर फिर चर्चा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि बैठक में आई जनसमस्याओं के निराकरण पर अगली बैठक में चर्चा की जाएगी, इसके बाद ही आगे का काम किया जाएगा। बैठक में विधायक जगसीराम कोली, विधायक समाराम गरासिया, जिला कलक्टर वी सरवन कुमार, सीईओ वीसी गर्ग, उप जिला प्रमुख कानाराम मेघवाल, सभी जिला परिषद सदस्य, प्रधान व सरकारी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
शांत रही बैठक
नए सदस्यों के कारण बैठक पूर्व बैठकों की बजाय शांतिपूर्ण ही रहे। नये और युवा जिला परिषद सदस्यों से भरी इस सभा में जनप्रतिनिधियों ने काफी सुलझे हुए सवाल पूछे और बडी ही प्रासंगिक समस्याएं उठाई। सोमवार की बैठक ने राज्य सरकार की ओर से पंचायतराज में पढे लिखे जनप्रतिनिधियों को लाने की सार्थकता भी जता दी।
पानी की समस्या रही प्रमुख
जिला परिषद की सामान्य बैठक में पानी की किल्लत की समस्या सबसे प्रमुख रही। रंजू रामावत ने चंडेला बांध की समस्या उठाई तो भाजपा की जिला परिषद सदस्य गिरीजा कंवर ने सिरोही तहसील के पेयजल और सिंचाई के प्रमुख स्रोत अणगौर बांध के आवाह क्षेत्र में बने एनीकटों को हटवाने का मुद्दा सदन में रखा। शिवगंज प्रधान जीवाराम आर्य ने जिलेभर में पानी की किल्लत की बात उठाते हुए अप्रेल, मई व जून में पेयजल किल्लत को दूर करने के लिए पीएचईडी की योजना की जानकारी मांग ली। इस पर पीएचईडी अधीक्षण अभियंता ने हैंडपपों व जलापूर्ति को लेकर प्रयासों की जानकारी दी तो रेवदर प्रधान पंूजाराम मेघवाल व कानाराम ने पेयजल के लिये हो रहे कार्यों की माॅनीटरिंग को लेकर सवाल उठाया। संतोष मीणा ने हैण्डपम्पों की निर्धारित खुदाई के भौतिक सत्यापन एवं पाइप अन्य उपकरणों की गुणवत्ता के संबंध में पारदर्शी काम किये जाने की आवश्यकता जताई। जगसीराम कोली ने क्षेत्र में पांच दिन में पानी आने की समस्या को सदन में रखा। दोनों विधायकों ने जलदाय विभाग के अभियंता को जलापूर्ति के मामलों में गभीरता बरतने को कहा। उन्होंने गांवों में पानी की टंकी के लिए व्यवस्था करने, तलहटी में ओवर टैंक बनाने का कार्य शुरू करने के निर्देश भी दिए। सिरोही प्रधान प्रज्ञाकंवर, पिण्डवाड़ा प्रधान श्रीमती टीपू देवी, लालाराम गरासिया, रेखा देवी ने भी सुझाव रखे। वही जिला परिषद सदस्य पुखराज गहलोत ने उनके क्षेत्र में खोदे जाने वाले हैण्डपम्पों का भुगतान उनकी अनुशंसा के बिना नहीं करने को कहा।

कचरा निस्तारित नहीं होने की समस्या
गिरीजा कंवर ने सिरोही शहर के कचरे को खाम्बल-अणगौर मार्ग पर डंप करने के बाद इसके निस्तारण नहीं करने की समस्या को उठाया। इतना ही नही जिला परिषद सदस्यों के लिए भी विकास मद बनाये जाने की आवश्यकता जताई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here