Home Business OMG इस हफ्ते सोने और चांदी के दामो में आएगा बड़ा उछाल

OMG इस हफ्ते सोने और चांदी के दामो में आएगा बड़ा उछाल

0
OMG इस हफ्ते सोने और चांदी के दामो में आएगा बड़ा उछाल
OMG इस हफ्ते सोने और चांदी के दामो में आएगा बड़ा उछाल
OMG will come in gold and silver prices this week
OMG will come in gold and silver prices this week

नई दिल्ली : विदेशी संकेतों के मुताबिक, इस हफ्ते घरेलू सर्राफा बाजार में पीली व सफेद धातु की चमक बरकरार रह सकती है। सोमवार को देश के वायदा एक हाजिर बाजार में सोने और चांदी में तेजी दर्ज की गई, जो विदेशी बाजार के रुखों से प्रेरित थी। घरेलू बाजार पर हालांकि गुजरात व हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों का भी असर देखा गया।

चांदी में औद्योगिक मांग बढ़ने से तेजी का रुख बना हुआ है। भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने के फरवरी में समाप्त होने वाले सौदे में 0.43 फीसदी की तेजी के साथ 28,375 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था। इससे पहले सोमवार की सुबह 20,358 रुपये से मजबूत शुरुआत के साथ वायदे में क्रमश: 28,291 रुपये व 28,385 रुपये के निचले और ऊपरी स्तर के बीच कारोबार हुआ।

एमसीएक्स पर चांदी का मार्च वायदा भी मजबूती के साथ 37,340 रुपये प्रति किलोग्राम पर खुला और 37,474 तक उछला। लेकिन बाद चानी में 0.65 फीसदी की तेजी के साथ 37,442 रुपये प्रति किलोग्रम पर कारोबार चल रहा था। इससे पहले वायदे में दैनिक निचला स्तर 37,276 रुपये प्रति किलोग्राम रहा।

train के नीचे आया सैमसंग गैलेक्सी S8 जाने क्या हुआ फिर

हाजिर बाजार में भी सोने की चमक बरकरार थी। अहमदाबाद में सोने का भाव पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले 200 रुपए की तेजी के साथ 29,740 रुपए (999 ग्राम) चल रहा था।

मुंबई में भी सोने में पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले 200 रुपए की तेजी के साथ 29,705 रुपए (999 ग्राम) पर कारोबार हुआ। दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का भाव पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले 195 रुपए की तेजी के साथ 29,607 रुपए (999 ग्राम) चल रहा था।

हाजिर बाजार में चांदी में भी तेजी का रुख देखने को मिला। अहमदाबाद में चांदी पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले 235 रुपए की तेजी के साथ 36,950 रुपए प्रति किलोग्राम बिक रही थी और मुंबई में चांदी में पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले 270 रुपए का उछाल आया और 37,065 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार देखा गया। दिल्ली में चांदी चमकी और 260 रुपए की बढ़त के साथ 37,050 रुपए प्रति किलोग्राम पर सफेद धातु में कारोबार चल रहा था।

ऐसी सेल्फी देख़ कर कोई भी होजाएगा हैरान

केडिया कमोडिटी के अजय केडिया ने बताया कि अमेरिका में रोजगार आंकड़े (जॉब डाटा) और जीडीपी समेत कई आर्थिक आंकड़े आनेवाले हैं, जिससे कीमती धातुओं को सहारा मिल सकता है। आंकड़े खराब रहने की सूरत में डॉलर कमजोर होगा, जिसका फायदा कीमती धातुओं को मिलेगा। इसके अलावा, अमेरिका में कर सुधार विधेयक को लेकर भी डॉलर में कमजोरी का सिलासिला जारी है, जबकि अमेरिकी शेयर बाजार को मजबूती मिली है।

डॉलर की कमजोरी का कीमती धातु को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में फायदा मिला है, लेकिन घरेलू मुद्रा रुपये में शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले गिरावट का सिलसिला देखा गया। बाद में गुजरात व हिमाचल में भाजपा के पक्ष में चुनावी नतीजों से घरेलू शेयर बाजार के संभलने से रुपये में सुधार आया, जिससे सोने चांदी की तेजी को सहारा नहीं मिल पाया।

अजीत कुमार की ‘विवेगम’ का टीजर 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का फरवरी वायदा 0.38 फीसदी की बढ़त के साथ 1,262 प्रति औंस चल रहा था, जबकि चांदी के मार्च वायदे में 0.23 फीसदी की तेजी के साथ 16.1 सेंट प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था। केडिया कमोडिटी के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आठ सितंबर के बाद सोन में 100 डॉलर की तेजी आई है।

शराब पीकर लड़की ने कि पुलिस से हाथा पाई

भारत के सोना आयात में इजाफा 

इस साल 2017 (जनवरी-दिसंबर) में पिछले साल के मुकाबले सोने के आयात में इजाफा हुआ है। पिछले साल भारत ने 500 टन सोने का आयात किया था। मगर इस साल नवंबर तक 680 टन सोने का आयात हो चुका है। जाहिर है कि सोने का आयात इस साल 700 टन से ज्यादा हो सकता है। भारत चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोना आयातक देश है। चीन ने पिछले साल तकरीबन 900 टन सोने का आयात किया था।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News