Home Northeast India Assam कैपिटल एक्सप्रेस हादसा : दो यात्रियों की मौत, जांच के निर्देश

कैपिटल एक्सप्रेस हादसा : दो यात्रियों की मौत, जांच के निर्देश

0
कैपिटल एक्सप्रेस हादसा : दो यात्रियों की मौत, जांच के निर्देश
one passenger killed 12 injured as 2 coaches of Capital Express derails in bengal
one passenger killed 12 injured as 2 coaches of Capital Express derails in bengal
one passenger killed 12 injured as 2 coaches of Capital Express derails in bengal

गुवाहाटी। बिहार के पटना से असम की राजधानी गुवाहाटी के बीच चलने वाली कैपिटल एक्सप्रेस (13284) हादसे में मरने वाले दोनों यात्रियों की शिनाख्त नहीं हो पाई है।

जबकि घायल छह यात्रियों में इंद्रजीत मंडल (25), परीक्षित मंडल (40), प्रीतम मंडल (16), रूपा मंडल (34), शाह जमाल शेख (35) और सुरेंद्र प्रसाद (38) के रूप में की गई है।

मौके पर पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के चिकित्सक पहुंचकर इलाज में जुट गए हैं। रेलवे ने प्रत्येक घायलों के लिए 5000 रुपये की घोषणा की है।

पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी प्रणव ज्योति शर्मा ने बताया है कि कैपिटल एक्सप्रेस अलीपुरद्वार रेलवे डिवीजन में पश्चिम बंगाल के शामुकतला में एक पुल के पास मंगलवार की देर रात 9.15 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

इस हादसे में ट्रेन का इंजन, एक जनरल कोच और एक एसएलआर कोच पटरी से उतर गया। इस हादसे में एक महिला व एक पुरुष यात्री की मौत हो गई, जबकि छह लोग घायल हो गए हैं। मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है।

रेलवे सूत्रों ने बताया कि ट्रेन में कुल 19 कोच संलग्न थे। सूचना मिलते ही मौके पर रेलवे के आलाधिकारी पहुंचकर हालात की समीक्षा की। कैपिटल एक्सप्रेस की यात्रा बुधवार की सुबह 5.10 बजे फिर से आरंभ हुई है।

रेलवे सूत्रों ने बताया है कि दिन के 11.30 बजे गुवाहाटी पहुंचने की संभावना है। रेलवे सूत्रों ने बताया है कि राहत व बचाव अभियान समाप्त हो गया है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कैपिटल एक्प्रेस हादसे की जांच का निर्देश दिया है। साथ ही इस हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान करने का भी निर्देश दिया है।

पूर्वोत्तर सीमा रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार प्रथमदृष्टया हादसे की वजह ड्राइवर द्वारा सिंग्नल की अनदेखी बताई जा रही है। हादसे के बाद रेलवे प्रशासन ने देर रात को यात्रियों के परिजनों के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किया था। हेल्प लाइन नंबरों में 9002052957, 8585082833 और 03564-259935 शामिल हैं।

घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर अलिपुरद्वार के डिवीजनल मैनेजर संजीव किशोर तुरंत पहुंचकर राहत व बचाव कार्य का नेतृत्व किया। वहीं पूर्वोत्तर सीमा रेलवे मुख्यालय गुवाहाटी से अतिरिक्त जनरल मैनेजर रतन लाल भी घटना स्थल के लिए रात को ही रवाना हो गए।

उल्लेखनीय है कि बिहार के पटना से असम की राजधानी गुवाहाटी के बीच चलने वाली कैपिटल एक्सप्रेस (13284) अलीपुरद्वार रेलवे डिवीजन के अंतर्गत पश्चिम बंगाल के शामुकतला रेलवे स्टेशन के पास मंगलवार की रात 9.15 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।

इस हादसे में ट्रेन का इंजन, एक जनरल कोच और एसएलआर कोच पटरी से पलट गया। हादसे में दो यात्रियों की मौत हो गई जबकि छह यात्री घायल हो गए।