Home World Asia News पाक के ISI प्रमुख पर गिरी गाज, पद से हटाया: रिपोर्ट

पाक के ISI प्रमुख पर गिरी गाज, पद से हटाया: रिपोर्ट

0
पाक के ISI प्रमुख पर गिरी गाज, पद से हटाया: रिपोर्ट
Pakistan ISI chief can be removed
Pakistan ISI chief can be removed
Pakistan ISI chief can be removed

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की शक्तिशाली जासूसी एजेंसी आईएसआई के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर को पद से हटाया जा सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट ने यह जानकारी दी गई है।

अख्तर को सितंबर 2014 में इंटर सर्विसेस इंटेलिजेंस आईएसआईएस का महानिदेशक बनाया गया था। उन्होंने नवंबर 2014 में पदभार संभाला था। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल जहीर उल इस्लाम की जगह ली थी।

सामान्यत नियुक्ति तीन साल की अवधि के लिए होती है। इसमें केवल तभी बदलाव आता है जब आईएसआई प्रमुख सेवानिवृत्त हो जाएं या सैन्य प्रमुख उनकी जगह ले लें।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘वे आईएसआई डीजी पद के लिए तय तीन साल के कार्यकाल से पहले ही हट सकते हैं।’ एक अधिकारी के मुताबिक कराची पलटन के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल नवीद मुख्तार उनकी जगह ले सकते हैं।

एक अन्य अधिकारी का कहना है कि बदलाव का समय इस बात पर निर्भर करेगा कि ‘‘सैन्य प्रमुख राहिल शरीफ को विस्तार मिलता है या फिर जैसी की घोषणा की गई है उन्हें सेवानिवृत्ति दे दी जाती है।’

इस साल की शुरूआत में राहिल ने घोषणा की थी कि उन्हें विस्तार नहीं चाहिए और नवंबर माह में वे सेवानिवृत्त हो जाएंगे। हालांकि सेना के मुख्य प्रवक्ता असीम बाजवा ने आईएसआई के प्रमुख को हटाए जाने की खबरों को गलत बताया है।