Home Rajasthan Ajmer प.दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी क्रिकेट प्रतियोगिता 14 अप्रेल से

प.दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी क्रिकेट प्रतियोगिता 14 अप्रेल से

0
प.दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी क्रिकेट प्रतियोगिता 14 अप्रेल से
pandit deen dayal upadhyay birth centenary : ajmer South assembly MLA to hold cricket competition at ajmer
pandit deen dayal upadhyay birth centenary : ajmer South assembly MLA to hold cricket competition at ajmer
pandit deen dayal upadhyay birth centenary : ajmer South assembly MLA to hold cricket competition at ajmer

अजमेर। अजमेर में पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन 14 अप्रेल से 7 मई तक होगा। इसमें दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के 32 वार्डो से 2-2 टीमों का चयन किया जाएगा।

पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी क्रिकेट प्रतियेागिता के बारे में जानकारी देते हुए महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री व क्षेत्रीय विधायक अनिता भदेल ने कहा कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में अनेक विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। इस निमित युवा वर्ग के लिए दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में एक क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्णय किया।

इस प्रतियोगिता का शुभारम्भ 14 अप्रेल को होगा व समापन 7 मई को किया जाएगा। यह प्रतियोगिता 20-20 ओवर की होगी एवं नाक आऊट आधार पर खेली जाएगी।

भदेल ने कहा कि हमारे लिए खुशी की बात यह है कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म अजमेर के समीप दूदू के पास धानकिया गांव में हुआ था। राजस्थान से पण्डितजी का विशेष जुडाव रहा। यह वर्ष हम सभी लोग उनकी जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मना रहे हैं।

क्रिकेट प्रतियोगिता का उद्देश्य

आज भारत के प्रत्येक शहर, कस्बे से लेकर गांव गांव युवा क्रिकेट खेल से स्वयं को जुड़ा हुआ मानता है। हम भी खेल के माध्यम से युवाओं को आपस में जोड़े यही इस प्रतियोगिता मुख्य उद्देश्य है। एसे खिलाड़ी जिनको बड़ी प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर नहीं मिल पाता उनके लिए यह प्रतियोगिता एक स्वर्णिम अवसर सिद्ध होगा।

पण्डित दीनदयालजी के जीवन दर्शन के मूल बिन्दु अंत्योदय अर्थात समाज के अंतिम छोर पर खडे गरीब का कल्याण हो, यही प्रेरणा लेकर हम भी यह प्रयास कर रहे हैं कि झुग्गी झोपडी में रहने वाले युवा खिलाडियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिले और उन गरीब खिलाडियों की भी पण्डित दीनदयाल शत्बादी वर्ष में अपनी भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

प्रतियोगिता में कौन भाग ले सकता है

प्रतियोगिता में दक्षिण क्षेत्र से प्रत्येक वार्ड से 2 टीमें भाग लेगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष रखी गई। प्रतियोगिता में विजेता, उपविजेता, श्रेष्ठ खिलाड़ी, इत्यादी के लिए ढ़ेरों पुरूस्कारों की व्यवस्था की गई। है। प्रतियोगिता पूर्णतः निःशुल्क आयोजित होगी।

आवेदन कहां व कब किया जा सकते है

आवेदन के लिए दक्षिण विधानसभा में लगभग 32 स्थानों का चयन किया गया है। जिसकी पूरी जानकारी मण्डल अध्यक्ष सोहन शर्मा, मुकेश खींची व बलराज कच्छावा से ली जा सकती है। आवेदन 16 मार्च में 25 मार्च तक आवेदन फार्म प्राप्त किए जा सकते है।

किन किन मैदानों पर होगें मैच

मयूर स्कूल, जी.एल.ओ. ग्राउन्ड, लोको ग्राउन्ड, डी.ए.वी. कालेज ग्राउन्ड, सम्राट पृथ्वीराज चौहान महाविद्यालय (जी.सी.ए.) ग्राउन्ड, सम्राट पृथ्वीराज स्टेडियम चन्द्रवरदाई नगर मे आयोजित किए जाएंगे।

विजेता व उपविजेता टीम को नगद पुरूस्कार

विजेता टीम को नकद पुरस्कार के रूप मे राशि 51000 रूपए व उप विजेता टीम को नकद पुरस्कार राशि 31000 रूपए व कई व्यक्तिगत पुरूस्कार दिए जाएंगे।