Home Breaking राजस्थान रोडवेज की बसों में पुख्ता हुई महिलाओं की सुरक्षा

राजस्थान रोडवेज की बसों में पुख्ता हुई महिलाओं की सुरक्षा

0
राजस्थान रोडवेज की बसों में पुख्ता हुई महिलाओं की सुरक्षा
panic button launches in rajasthan busses
panic button launches in rajasthan busses
panic button launches in rajasthan busses

जयपुर। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम देश का संावत ऐसा प्रथम निगम बन गया है जिसकी बसों में महिलाओं से छेड़छाड़ करने वाले लोग तुरंत पकड़े जा सकेंगे।

पैनिक बटन युक्त बसों की प्रायोगिक योजना का शुभारंभ बुधवार को दिल्ली में पंडारा रोड स्थित बीकानेर हाउस में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी, राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ललिता कुमारमंगलम की मौजूदगी में हुआ।

राजस्थान के परिवहन मंत्री युनूस खान के अनुसार रोडवेज की उच्च तकनीकी युक्त बसों में सफर करने वाली महिला यात्री या किसी भी यात्री को खतरा महसूस होने पर बस में लगे पैनिक बटन को दबाना होगा। अगले ही पल बस का नंबर और बस की लोकेशन: स्थल: एसएमएस के माध्यम से मुख्य प्रबंधक को मिल जाएगी।

उन्होंने बताया कि सन्देश मिलते ही सबधित मुख्य प्रबंधक यात्री को तुरंत मदद उपलब्ध करवाएगा और छेडछाड़ करने वाले के खिलाफ अग्रिम कार्रवाई करेगा।
खान के अनुसार महिला सुरक्षा के लिए पैनिक बटन सिस्टम प्रायोगिक तौर पर दस एक्स्रपेस और दस वातानुकूलित बसों में शुरू हो गया है। यह प्रयोग सफल होने के बाद रोडवेज की सभाी बसों में यह सिस्टम लगाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में इस परियोजना को महिला सुरक्षा हैल्प लाईन से भी जोडने की योजना है। इसके साथ ही वाहन के भीतर हाई रिजोल्यूशन एवं नाईट विजन युक्त सीसीटीवी वीडियो कैमरे लगाए गए हैं, जो वाहन के अन्दर की समस्त गतिविधियों को रिकार्ड कर सकेंगे।