Home UP Agra उत्तरप्रदेश : पॉलीटेक्निक के प्रथम वर्ष का पेपर आउट, परीक्षा निरस्त

उत्तरप्रदेश : पॉलीटेक्निक के प्रथम वर्ष का पेपर आउट, परीक्षा निरस्त

0
उत्तरप्रदेश : पॉलीटेक्निक के प्रथम वर्ष का पेपर आउट, परीक्षा निरस्त
paper leak : UP Technical Education department cancels Polytechnic exam
paper leak : UP Technical Education department cancels Polytechnic exam
paper leak : UP Technical Education department cancels Polytechnic exam

लखनऊ। पॉलीटेक्निक प्रथम वर्ष के एप्लाइड फिजिक्स का पेपर शुक्रवार को परीक्षा शुरू होने से पहले ही वॉट्सएप पर वायरल हो गया। परीक्षा दूसरी पाली में दोपहर ढाई बजे से शुरू होना था। जबकि पेपर सुबह गुरुवार रात से ही वॉट्सएप के ग्रुप पर वायरल करना शुरू कर दिया।

इसकी सूचना शुक्रवार सुबह जब प्राविधिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों के मिली तो उनके हाथ-पांव फूल गए। आनन-फानन में अधिकारियों ने इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी। परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले पेपर आउट होने पुष्टि करते हुए प्रदेश के सभी केन्द्रों पर परीक्षा को रद्द कर दिया।

प्राविधिक सचिव की ओर से साढ़े 12 बजे सभी परीक्षा केन्द्रां पर सूचना भेजी गई की एप्लाइड फिजिक्स का पेपर आउट होने की सूचना सही है। ऐसे में ढ़ाई बजे से शुरू होने वाली परीक्षा रद्द की जाती है। जल्द ही इस परीक्षा की नई तिथि जारी की जाएगी।

अज्ञात के खिलाफ दर्ज कराया गया मुकदमा

इस पूरे मामले की पुष्टि होने के बाद प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा मुकुल सिंघल ने इस मामले में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के आदेश जारी कर दिए है साथ ही इस पूरे मामले की जांच के लिए एक हाई पॉवर कमेटी का भी गठन करने के आदेश दिए है।

प्राविधिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी तक इस बात का कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिली है कि पेपर कहां से आउट हुआ है। हालांकि गोरखपुर से इसके तार जुड़े होने की सूचना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

शनिवार तक सभी केन्द्रों से मांगे गए प्रश्नपत्र

प्राविधिक शिक्षा परिषद के डायरेक्टर ओपी वर्मा ने पेपर आउट होने की पुष्टि करते हुए कहा कि इसके जांच के लिए प्रदेश में परीक्षा के लिए बने सभी केन्द्रों पर पेपर मंगाए गए हैं। सभी केन्द्र पर नियुक्त किए गए ऑब्जर्वर से सील बंद क्वेश्वचन पेपर हर हाल में 14 मई शनिवार तक निदेशालय भेजने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा सभी केन्द्रों पर आगे होने वाले पेपर के लिफाफों की जांच कर रिपोर्ट मांगी गई है।

80 हजार से ज्यादा छात्र प्रभावित

पेपर आउट होने से पूरे प्रदेश में पॉलीटेक्निक प्रथम वर्ष के ए से जे ग्रुप के 80 हजार से अधिक छात्र का परीक्षा प्रभावित हुआ हैं। पॉलीटेक्निक की परीक्षाएं 16 अप्रैल से 17 मई तक संचालित होना था। ऐसे में परीक्षा के पेपर आउट हो जाने से छात्र में काफी नाराजगी है।

प्राविधिक शिक्षा निदेशक ओपी वर्मा का कहना है कि सभी छात्र को नए परीक्षा तिथि की सूचना ईमेल, परिषद की वेबसाइट व कॉलेजों को भेज दिया जाएगा। ताकि किसी छात्रों का पेपर न छूटें।

वीडियोग्राफी कराने के आदेश

इसके अलावा प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव एसके सिंह ने आगे होने वाले सभी परीक्षाओं की वीडियोग्राफी कराने के आदेश दिए है। सचिव ने आदेश में कहा है कि सभी केन्द्रों पर क्वेश्चन पेपर खोले जाने, उत्तर सीट सील्ड होने तक की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।