Home Breaking नोटबंदी : शादी वाले निकाल सकेंगे 2.5 लाख रुपये

नोटबंदी : शादी वाले निकाल सकेंगे 2.5 लाख रुपये

0
नोटबंदी : शादी वाले निकाल सकेंगे 2.5 लाख रुपये

shashikant das

सबगुरु न्यूज-नई दिल्ली। संसद में नोटबंदी को लेकर विपक्ष के घेराव का असर दूसरे दिन नजर आया। सरकार की तरफ से वित्त सचिव शशिकांत दास ने गुरुवार को नोट निकालने को लेकर कई राहतें दी। अब शादी वाले घर में व्यक्ति 2.5 लाख रुपये तक निकाल सकेगा।

उन्होंने बताया कि घर के सिर्फ एक सदस्य माता या पिता को ही यह छूट मिलेगी। शुक्रवार से बैंकों में 4000 हजार की जगह मात्र 2000 रुपये के ही पुराने बदले जा सकेंगे।

वित्त सचिव शशिकांत दास ने गुरुवार को प्रेस कांफेंस में बताया कि सरकार ने किसानों को राहत देते हुए उन्हें हर सप्ताह खाद,बीज, बिजली व पानी के लिए 25 हजार रुपये निकालने की इजाजत दी है। यह सहूलियत उन किसानों को मिलेगी जिन्हें क्रॉप लोन मिला है।

सरकार ने फसल बीमा की किश्त जमा करवाने के लिए लिमिट भी बढा दी है।उन्होंने बताया कि एग्रीकल्चर प्रोडक्ट मार्केट कमिटी से रजिस्टर्ड व्यारियों को प्रति हफते 50 हजार रुपये तक निकालने की छूट मिलेगी।

वित्त सचिव ने बताया कि 18 नवम्बर से काउंटर से 500 और हजार के पुराने नोट बदलवाने की सीमा को घटाकर 4000 से 2000 रुपये कर दिया गया है।  उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के गुप सी तक के कर्मचारी दस हजार रुपये तक की एडवांस सेलेरी कैश में निकाल सकते हैं। इसे नवम्बर महीने की सेलेरी में एडजस्ट किया जा सकेगा।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले वित्त मंत्री  टीवी शो में अपने इंटरव्यू में शादी के लिए पैसे की आवश्यकता को एक बहाना ही करार देते रहे और ऐसे लोगों नसीहत देते रहे कि चेक से सब काम करें, शादी में कैश पैसों की आवश्यकता नहीं होती है।

किसानों को भी राहत

शक्तिकांत दास ने कहा कि किसान बैंक से एक हफ्ते में 25,000 रुपये निकाल सकते हैं, लेकिन यह राशि किसान की ओर से फसल के लिए पहले से लिए गए लोन या किसान क्रेडिट कार्ड से होनी चाहिए। उन्होंने इस बार के बेहतर मानसून का जिक्र करते हुए यह भी उम्मीद जताई है कि यह फसल-वर्ष बेहतर रहेगा।

गौरतलब है कि बीते 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम एक संबोधन के दौरान 500 और 1000 रुपये के बड़े नोट पर बैन लगाने की घोषणा कर दी थी। इस घोषणा के बाद ग्रामीण क्षेत्र के लोगों विशेष तौर पर किसानों को ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।