Home Bihar कानपुर में इंदौर-पटना एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 100 से ज्यादा की मौत

कानपुर में इंदौर-पटना एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 100 से ज्यादा की मौत

0
कानपुर में इंदौर-पटना एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 100 से ज्यादा की मौत
Patna- indore Express derails near Kanpur dehat, at least 63 killed
Patna- indore Express derails near Kanpur dehat, at least 63 killed
Patna- indore Express derails near Kanpur dehat, at least 63 killed

लखनऊ/कानपुर। इंदौर से पटना जा रही इंदौर-राजेन्द्र नगर एक्सप्रेस रविवार तड़के कानपुर में पुखरायां के पास भीषण हादसे का शिकार हो गई। सुबह तीन बजे के करीब हुई इस दुघर्टना में मृतकों की संख्या 110 तक पहुंच गई है।

यह हादसा 14 बोगियों के पटरी से उतरने के कारण हुआ है। इस हादसे में 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिन्हें कानपुर के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा रविवार को पटना-इंदौर एक्सप्रेस दुर्घटनास्थल पर पहुंचे। वह पूरी स्थिति पर निगरानी बनाए हुएं हैं और लगातार अधिकारियों से बातचीत कर रहें हैं।

इंदौर से पटना जा रही इंदौर-राजेन्द्र नगर एक्सप्रेस रविवार तड़के तीन बजकर दस मिनट पर कानपुर-झांसी रेल खंड के पुखरायां रेलवे स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिसमें 110 लोगों की मौत हो चुकी है और 200 लोग घायल हुए हैं। सेना और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें राहत एवं बचाव कार्य में लगी हुई हैं।

घायलों को स्थानीय अस्पतालों में भर्ती किया जा रहा है, जहां उन्हे चिकित्सा सहित अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इससे पहले घटना पर दुख जताते हुए मनोज सिन्हा ने का कि पटना-इंदौर एक्सप्रेस में दुर्घटना में मृतकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की ईश्वर से कामना करता हूं।

उन्होंने कहा कि इस दुर्घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं और दोषियों के विरूद्ध कठोरतम करवाई की जाएगी। घायलों की सहायता के लिये हर सम्भव प्रयास जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुआवजे का एलान किया है।

ट्रेन हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख, जबकि गंभीर रूप से घायलों के लिए 50,000-50,000 रूपए देने की घोषणा की गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे का एलान किया है।

ट्रेन हादसे में मारे गए यात्रियों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए, जबकि गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपए और मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपए देने का एलान किया गया है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने भी मुआवजे का एलान किया।

हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 3.5-3.5 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजे का एलान किया है।

उन्होंने मृतकों के परिवारों को 2-2 लाख, जबकि गंभीर रूप से घायलों के लिए 50-50 हजार रूपए देने की घोषणा की है। एनडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हुई हैं।

उप्र के अपर पुलिस महानिदेशक (लॉ एंड ऑर्डर) दलजीत सिंह चौधरी ने बताया कि रेल हादसे में मृतकों की संख्या 100 तक पहुंच गई है। कानपुर क्षेत्र के आईजी जकी अहमद ने भी इस हादसे में 100 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है।

उधर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने डीजीपी जावीद अहमद को निजी तौर पर राहत और बचाव कार्य की निगरानी करने के निर्देश दे दिए हैं। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पटना के लिए जाने वाली यह ट्रेन रात में झांसी से रवाना हुई थी।

उस समय ट्रेन की एस 1 बोगी के डिब्बे के पहिये चलने में आवाज कर रहे थे। रास्ते में यात्रियों ने शिकायत भी की, लेकिन ट्रेन में स्टाफ ने कुछ सुना नहीं। रात 3.30 बजे कानपुर देहात में पुखराया के निकट अचानक ट्रेन की एस 1 बोगी बुरी तरह लड़खड़ा गई और उसके बाद एक के बाद एक दस बोगियां पटरी से उतर गईं।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार इस दुर्घटना में ट्रेन की एसस1 और एस 2 बोगी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। जिस समय यह दुर्घटना हुई, उस समय पूरी तरह से अंधेरा था और चीख पुकार के अलावा कुछ सुनाई नहीं दे रहा था। दिन निकलने और लगभग डेढ़ घंटे के बाद रेलवे, पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचना शुरू हो गए। उसके बाद यात्रियों को मदद मिलना शुरू हुई।

हादसे में यात्री बुरी तरह से बोगी में फंसे हुए थे, जिनको बोगी काट काटकर निकाला जा रहा है। मौके पर अफरा-तफरी का माहौल है। कानपुर देहात के साथ ही आसपास के जिलों से एंबुलेंस बुलाकर घायलों को ले जाया जा रहा है। दुर्घटनास्थल पर हजारों लोगों के जमा हो जाने पर मदद करने में प्रशसन को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यात्रियों के मुताबिक झांसी से ही ट्रेन चलने में बहुत आवाज कर रही थी, उसे दो बार रोका भी गया था, लेकिन उसके बाद फिर ट्रेन को चला दिया गया।

इधर, 11109 झांसी-लखनऊ इंटरसिटी और 51803 झांसी-कानपुर पैसेंजर ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। 12542 और 12522 आगरा और कानपुर के रास्ते चलेंगी। 12541 भीमसेन, बांदा, इटारसी होकर चलेगी। 12534 को ग्वालियर और इटावा होकर चलाया जाएगा। मौके पर रेलवे तथा जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद हैं।

रेलवे के सूत्रों के मुताबिक अभी भी कई यात्री डिब्बे में फंसे हुए हैं। हादसे की भयावहता को देखते हुए मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी की आशंका है। इस हादसे में घायल हुए लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से कई घायलों की हालत बेहद गंभीर और नाजुक बताई गई है।

हैल्पलान नंबर जारी

यात्रियों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। झांसी का हेल्पलाइन नंबर 0510-1072 है जबकि उरई का हेल्पलाइन नंबर 0516-21072 है। कानपुर का हेल्पलाइन नंबर 0512-1072 है। इसके अतिरिक्त पुखरायां का हेल्पलाइन नंबर 05113-270239 है। कानपुर देहात जिला प्रशासन का हेल्पलाइन नंबर 0511-271050 है।

एनडीआरएफ के अधिकारी आलोक सिंह के मुताबिक हादसे की संख्या 100 से अधिक है। यहां से लोगों को नजदीकी अस्पताीलों में शिफ्ट किया जा रहा है। राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है।

सूबे के कानपुर देहात के पुखरायां रेलवे स्टेशन के पास रविवार तड़के इंदौर-पटना एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने बाद झांसी -कानपुर पैसेंजर,झांसी- लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है। वहीं पुष्पक एक्सप्रेस,एलटीटी लखनऊ एक्सप्रेस,एलटीटी गोरखपुर एक्सप्रेस, राप्ती सागर एक्सप्रेस,लखनऊ पूना एक्सप्रेस को परिव​र्तित मार्ग से भेजा जा रहा है।

इन ट्रेनों के रूट में बदलाव

लखनऊ रेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को बताया कि इंदौर-पटना एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से मार्ग अवरूद्ध हो गया है,इस कारण से झांसी-लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस, लखनऊ-झांसी इटरसिटी एक्सप्रेस,झांसी-कानपुर पैसेंजर, कानपुर-झांसी पैसेंजर, झांसी-लखनऊ एक्सप्रेस, लखनऊ-झांसी पैसेंजर सहित कई ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है।

वहीं एर्नाकुलम-बरौनी एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक टर्मिनस-लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस को वाया टुंडला-कानपुर से चलाया जा रहा है। साथ ही पुष्पक एक्सप्रेस, एलटीटी लखनऊ एक्सप्रेस, एलटीटी गोरखपुर एक्सप्रेस,राप्ती सागर एक्सप्रेस, लखनऊ पूना एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है।

वहीं पुष्पक एक्सप्रेस जालौन से ग्वालियर होते हुए लखनऊ आ रही है। अधिकारी के मुताबिक, साबरमती एक्सप्रेस, लखनऊ-पटना, गोरखपुर- त्रिअनंतपुरम सेंट्रल रेलवे एक्सप्रेस, गोरखपुर- लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस को वाया कानपुर—बांदा—झांसी के रास्ते भेजा जा रहा है। इसके साथ ही ग्वालियर-बरौनी मेल, कुशीनगर एक्सप्रेस, बरौनी ग्वालियर को वाया झांसी-बांदा-मानिकपुर- इलाहाबाद के रास्ते भेजा जा रहा है।

https://www.sabguru.com/pm-modi-expresses-anguish-indore-patna-express-train-derailment/

https://www.sabguru.com/indore-patna-express-train-derails-indian-railways-helpline-numbers-issues/