Home Business सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल और एलपीजी

सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल और एलपीजी

0
petrol, diesel and non subsidized lpg price cut
petrol, diesel and non subsidized lpg price cut

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की गिरती कीमतों को फायदा आम जनता को मिलने लगा है। सरकार ने शुक्रवार को पेट्रोल पर के दामों में 2.41 रुपए तथा डीजल के दामों में 2.25 रुपए की कमी हुई है। वहीं एलपीजी के दाम में 18.50 रुपए की कमी की गई है।…

शुक्रवार मध्यरात्रि से देशभर में पेट्रोल व डीजल के दामों यह कमी हो जाएगी। इसमें वेट और सेस शामिल नहीं है। वेट और सेस की इसी राशि के आधार पर कमी होने से देश के विभिन्न इलाकों में यह कमी सरकार की ओर से पेट्रोल पर 2.41 रुपए तथा डीजल में 2.25 रुपए की कमी से ज्यादा हो राशि की हो सकती है.

भाजपा की सरकार बनने के बाद यह पेट्रोल के दामों में पांचवी और डीजल के दामों में दूसरी कटौती है। पेट्रोलियम उत्पादक देशो के समूह ओपेक के कई सदस्यों की ओर कच्चे तेल के दामों को नियंत्रित करने के लिए क्रूड आॅयल के उत्पादन में कमी करने पर असहमति जताने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आॅयल की कीमतों में तेजी से गिरावट आ रही है। इसका फायदा भारत की जनता को मिल रहा है।

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने ही केन्द्र सरकार ने पेट्रोल की तरह ही डीजल के दामों को भी बाजार के हवाले कर दिया था, इससे डीजल के दामों में भी गिरावट होने लगी है। इससे पहले पूर्ववर्ती यूपीए सरकार ने डीजल के दामों को बाजार के हवाले करने की बजाय प्रति महीने डीजल के दाम में प्रतिलीटर पचास पैसे की बढोतरी को निर्णय किया हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here