Home India City News व्यवसायिक शो में राष्ट्रगान बजाना हुआ प्रतिबंधित

व्यवसायिक शो में राष्ट्रगान बजाना हुआ प्रतिबंधित

0
व्यवसायिक शो में राष्ट्रगान बजाना हुआ प्रतिबंधित

natnb

इंदौर। व्यवसायिक शो के दौरान अब राष्ट्रगान पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। इसका उल्लंघन होने पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही नाट्य रूपांतरण के दौरान भी राष्ट्रगान नहीं हो सकेगा।

इसके अलावा सिनेमाघरों में राष्ट्रगान शुरू होते ही दरवाजे बंद कर दिए जाएंगे ताकि इस दौरान लोग अंदर आना-जाना नहीं कर सकेंगे। इसका पालन कराने के लिए गाइडलाइन बनाई गई है। पुलिस विभाग को नए निर्देश भी जारी कर दिए गए है।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार गृह मंत्रालय से जारी हुए निर्देश के अंतर्गत किसी भी व्यवसायिक शो में राष्ट्रगान के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी गई है। पुलिस को भेजी गाइडलाइन में निर्देश है कि इसका उल्लंघन न होने दिया जाए।

अधिकारियों का कहना है कि व्यवसायिक शो को लेकर ऐसी मंशा है कि इसके माध्यम से संगठन पैसा कमाते है जो नियम के विपरित है। साथ ही नाट्य रुपांतर के दौरान राष्ट्रगान के सम्मान में भी लोग खड़े नहीं होते हैं जिससे राष्ट्रगान का अपमान होता है इसलिए यह नए निर्देश जारी किए गए है। क्योंकि लोगों को यह अभिनय का हिस्सा होने का भ्रम रहता है।

ग्रीटिंग कार्ड या टी शर्ट पर भी नहीं छप सकेगी पंक्ति निर्देशों में राष्ट्रगान या इसके किसी भाग का इस्तेमाल किसी वस्तु की छपाई पर किए जाने पर भी प्रतिबंधित कर दी गई है।

इसका सीधा मतलब यह है कि ग्रीटिंग कार्ड या टी शर्ट पर राष्ट्रगान या उससे संबंधित कोई पंक्ति की छपाई भी नहीं होगी। इस तरह की छपाई से भी राष्ट्रगान का अपमान होता है इसलिए इसे प्रतिबंधित किया गया है।