Home Breaking पीएम मोदी की रिक्शा चालकों के साथ चौपाल, 16 को सौपा ई रिक्शा

पीएम मोदी की रिक्शा चालकों के साथ चौपाल, 16 को सौपा ई रिक्शा

0
पीएम मोदी की रिक्शा चालकों के साथ चौपाल, 16 को सौपा ई रिक्शा
pm Modi to handover to 16 e-rickshaws and e boats in varanasi
pm Modi to handover to 16 e-rickshaws and e boats in varanasi
pm Modi to handover to 16 e-rickshaws and e boats in varanasi

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मजदूर दिवस पर रविवार की शाम मेहनतकश रिक्शा चालकों और उनके परिजनों के बीच थे।

बलिया में आयोजित कार्यक्रम में गरीब महिलाओं को ईधन गैस का फ्री कनेक्शन बांटने के बाद डीरेका मैदान पर आए प्रधानमंत्री खुद ई रिक्शे पर बैठकर मैदान के चारों तरफ बने चौपालों में जाकर लाभार्थियों से मिले।

रिक्शावानों को अपने पास बुलाकर बातचीत कर उनकी समस्या सुनी और उनके जीवन में तरक्की लाने के लिए तत्पर भी दिखे। भारतीय माइक्रो क्रेडिट की ओर से आयोजित चौपाल में पीएम ने 16 रिक्शावानों से पैडल रिक्शा लेकर उन्हें ई- रिक्शा भी सौंपा।

वाहन का लाइसेंस और बीमा के कागजात भी दिया। पीएम से हाथ मिलाकर रिक्शाचालक अपने को भाग्यशाली समझते रहे। वही उनके परिवार की महिलाओ ने उनका पैर छुआ तो पीएम ने भी आशीष देने में कंजूसी नहीं की। इस दौरान वह लोगों का अभिवादन भी करते रहे।

कार्यक्रम में कुल एक हजार ​चालको के बीच पी एम के मौजूदगी में ई—रिक्शा बांटा गया और पीएम ने झंडा दिखाकर गंतव्य की ओर रवाना किया। इस दौरान ब्रिटेन के हाई कमिश्नर भारतीय माइक्रो क्रेडिट के अधिकारी विजय भी मौजूद थे।

भारतीय माइक्रो क्रेडिट बीएमसी के सलाहकार प्रवीण सिंह ने बताया कि भारत में पहली बार ओला कैब बनारस में रिक्शा आन कॉल के नाम से आनलाइन ई-रिक्शा की बुकिंग करेगी साथ ही सभी पंजीकृत रिक्शा पर मोबाइल एप के जरिए बुकिंग और आनलाइन पेमेंट की सुविधा भी दी जाएगी।

पैडल रिक्शा लेकर ई रिक्शा देने के बारे में कम्पनी के अधिकारियों ने बताया कि इससे शहर की ट्रैफिक को रफ्तार मिलेगी, वहीं दूसरी ओर पैडल रिक्शावान जहां एक दिन में 300 से चार सौ रुपए कमाते हैं, वे ई- रिक्शा से 1000 से 1200 रुपए रोजाना कमाएंगे।

बताया कि जनधन योजना के तहत बैंक में खाता, जीवन ज्योति और जीवन सुरक्षा योजना के अलावा अटल पेंशन योजना के तहत खाता खुला है।

जितने समय तक की किस्त बनेगी, उतने समय तक का ई रिक्शे का बीमा, चालक का मेडिक्लेम और मेडिकल बीमा, साथ में मजदूरी बीमा, लर्निंग लाइसेंस, वर्दी, परमिट के साथ ही आरटीओ में पंजीकरण की सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी।

बताया कि ई-रिक्शा दो वर्ष के लिए 234 रुपए प्रतिदिन की किस्त के साथ और तीन वर्ष के लिए 176 रुपए प्रतिदिन की किस्त के साथ मुहैया कराए जाएंगे।

अस्सीघाट पर पीएम के मंच के पास शार्ट सर्किट,मची अफरी तफरी

अस्सी घाट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ईको फ्रेंडली नाव वितरण कार्यक्रम में रविवार की शाम बने मंच के निकट अचानक शार्ट सर्किट से हड़कम्प मच गया। दुर्घटना से किसी के घायल होने या झुलसने का खबर नहीं मिली है। दुर्घटना के दौरान मौके पर मौजूद आला अफसरो ने तत्काल लाइन कटवा कर इसे ठीक करवाया।

हादसे के दौरान मंच पर भाजपा के नेता और आमंत्रित अतिथि भी थे। घटना के समय प्रधानमंत्री ज्ञान प्रवाह में मौजूद थे। उनके आने के पहले हुई दुर्घटना से अफसरो को पसीना छुटना लगा। बतादे,पीएम के अस्सीघाट पर पहले दौरे के दौरान भी सुरक्षा प्रबन्ध में बड़ी चूक हुई थी।