Home World Asia News PM मोदी चीन के सोशल मीडिया प्लेफॉर्म वीबो से जुड़े

PM मोदी चीन के सोशल मीडिया प्लेफॉर्म वीबो से जुड़े

0
PM मोदी चीन के सोशल मीडिया प्लेफॉर्म वीबो से जुड़े
pm modi joining 'weibo' will send message of friendship to china
pm modi joining 'weibo' will send message of friendship to china
pm modi joining ‘weibo’ will send message of friendship to china

नई दिल्ली। चीन की महत्वपूर्ण यात्रा के पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने

सोमवार को चीन की प्रमुख भाषा मेंडरिन में चीनी लोगों से संवाद कायम करने के लिये वहां की ट्विटर जैसी प्रमुख सोशल मीडिया साइट वीबो पर अपना खाता खोला।

चीनी भाषा में अपने पहले संदेश में मोदी ने लिखा, हेलो चीन। वेइबो के माध्यम से चीनी मित्रों से संपर्क के लिए उत्सुक हूं। मोदी 50 करोड़ से ज्यादा सदस्यों वाली इस लोकप्रिय मोइक्रोब्लॉग साइट पर अपना एकाउंट खोलने वाले पहले प्रमुख भारतीय नेता बन गए।
वीबो पर उनके एकाउंट ‘कनेक्ट विद पीएम नरेन्द्र मोदी’ के खुलने के पहले घंटे में 7 हजार से ज्यादा हिट हुए। बहुत से ब्लॉगर ने चीन के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उनके आने का स्वागत किया।
एक ब्लॉगर ने मोदी को हैंडसम कह कर उनकी तारीफ की, दूसरे ने उनका अभिवादन करते हुए वेइबो पर उनका स्वागत किया। एक पोस्ट में कहा गया कि एक और अंतरराष्ट्रीय हस्ती वेइबो में शामिल हुई।
चीनी अवाम के साथ अपना संपर्क बढ़ाने के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरून समेत अनेक अंतरराष्ट्रीय नेताओं ने वेइबो पर अपना एकाउंट खोला है।
बहरहाल, एक नापसंदीदा टिप्पणी भी की गई। एक चीनी माइक्राब्लॉगर ने चीन का आधिकारिक रुख दोहराते हुए कहा कि दक्षिणी तिब्बत चीन का हिस्सा है। उल्लेखनीय है कि चीन दावा करता है कि अरुणाचल प्रदेश दक्षिणी तिब्बत का एक हिस्सा है।
मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने कई बार चीन की यात्रा की थी। प्रधानमंत्री के रूप में वह 14 मई से 16 मई तक चीन की पहली यात्रा करेंगे।
उम्मीद की जा रही है कि यात्रा के दिन निकट आने के साथ ही सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर जोर देने वाले मोदी अपने चीनी ट्वीट में इजाफा करेंगे।
यहां अधिकारियों को उम्मीद है कि दूसरे देशों की तरह चीन में भी मोदी की सोशल मीडिया पहुंच बढ़ेगी और उनकी पोस्ट पर जोरदार प्रतिक्रिया होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here