Home Breaking प्रधानमंत्री मोदी ने सभी वर्गों के लिए की ‘मन की बात’

प्रधानमंत्री मोदी ने सभी वर्गों के लिए की ‘मन की बात’

0
प्रधानमंत्री मोदी ने सभी वर्गों के लिए की ‘मन की बात’
pm narendra modi addressed 18th edition of mann ki baat
pm narendra modi addressed 18th edition of mann ki baat
pm narendra modi addressed 18th edition of mann ki baat

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 18वें संस्करण में देश के युवा छात्रों को उनके समाप्त हुई या चल रही परीक्षा की शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि इस दौरान विश्व कप क्रिकेट का आनंद भी लेते रहना होगा।

पीएम मोदी ने टीम इंडिया को पाकिस्तान एवं बांग्लादेश से जीते मैच की बधाई देते हुए रविवार को होने वाले भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के लिए दोनों टीमों को अपनी शुभकामनाएं दी है।

दुनिया में खेलों के प्रति बढ़ती रुझानों को देखते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वर्तमान समय खेलों में एक नई क्रांति का दौर है। वर्तमान में भारत क्रिकेट, फुटबाल, हॉकी, टेनिस सहित कबड्डी का एक क्षेत्र बनता जा रहा है।

देश की 65 प्रतिशत युवाओं के लिए यह खुशखबरी की बात है कि अगले वर्ष 2017 में भारत फीफा अंडर-17 विश्वकप की मेज़बानी करने जा रहा है। विश्व की 24 टीमें भारत में खेलने के लिए आ रही हैं।

वर्ष-1951, 1962 में एशियाई खेलों में भारत ने गोल्ड मेडल जीता था और 1956 के ओलम्पिक गेम में भारत चौथे स्थान पर रहा था लेकिन दुर्भाग्य से पिछले कुछ दशकों में हम निचली पायरी पर ही चलते गए।

पीएम मोदी ने कहा कि इन दिनों भारत में युवाओं की फुटबॉल में रूचि बढ़ रही है। भारत का युवा उसके विषय में जानकारी पाने के लिए टीवी पर देखने के लिए समय निकालता है। कहने का तात्पर्य यह है कि रूचि तो बढ़ रही है।

लेकिन इतना बड़ा अवसर जब भारत में आ रहा है, तो हम सिर्फ़ मेज़बान बन कर के अपनी जिम्मेवारी पूरी करेंगे? नहीं, बल्कि इसके लिए उऩ्होंने पूरे वर्ष एक ही माहौल फुटबॉल, फुटबॉल, फुटबॉल बनाने का आह्वान किया। इसके लिए पीएम मोदी ने फुटबॉल को एक अवसर बताते हुए देशवासियों से सुझाव भी मांगे है।

छुट्टियों के दिनों में जाने वाले पर्यटन की बात करते हुए पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि देशवासी कही भी जाए, वहां की एक फोटो खींच कर अपलोड करें। उन्होंने कहा कि पहले से कईयों ने पीएम मोदी ऐप्प में ऐसे फोटो अपलोड भी किए है। लेकिन इस दौरान जब आप फोटो अपलोड करें, तो साथ में कुछ लिखिए भी।

आपकी रचनात्मक जो प्रवृति है उसको प्रकट कीजिए और नई जगह पर जाने से, देखने से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। जो चीजें हम स्कूलों में नहीं सीख पाते, जो हम परिवार में नहीं सीख पाते, जो चीज हम यार-दोस्तों के बीच में नहीं सीख पाते, वे कभी-कभी भ्रमण करने से ज्यादा सीखने को मिलती है और नई जगहों के नयेपन का अनुभव होता है।

लोग, भाषा, खान-पान वहां के रहन-सहन न जाने क्या-क्या देखने को मिलता है। पीएम मोदी ने इस दौरान नागपुर स्थित कॉल इंडिया के वेस्टर्न कॉलफील्ड लिमिटेड के पास के एक सावेनर के कॉल माइन्स को इको फ्रैंडली पर्यटन क्षेत्र विकसित करने के लिए वहां के प्रशासन को धन्यवाद भी दिया। पीएम मोदी ने पर्यटन के दौरान लोगों से पर्यटक स्थलों को स्वच्छ बनाए रखने का भी आहवान भी किया।

देश के युवाओं से छुट्टियां को सही तरह से मानते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कुछ ऐसा किया जाए कि इन छुट्टियों का मजा लिया जाए, साथ ही युवाओं को कुछ नया सीखने का अवसर भी मिले। उन्होंने कहा कि अगर आपको तैरना नहीं आता है, तो छुट्टियों मे संकल्प कर सकते हैं, मैं तैरना सीख लूं, साईकिल चलाना नही आता है तो छुट्टियों मे तय कर लूं मैं साईकिल चलाऊं।

आज भी मैं दो उंगली से कंप्यूटर को टाइप करता हूं, तो क्या मैं टाइपिंग सीख लूं? हमारे व्यक्तित्व के विकास के लिए कितने प्रकार के कौशल है? क्यों ना उसको सीखें? क्यों न हमारी कुछ कमियों को दूर करें? क्यों न हम अपनी शक्तियों में इजाफ़ा करें।

डिजटल इंडिया कार्यक्रम की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह तकनीक केवल शहर के युवाओं के लिए ही नहीं है बल्कि किसान सुविधा ऐप्प किसानों के लिए काफी फायदेमंद है। ये किसान सुविधा ऐप्प” के माध्यम से अगर आप उसको अपने मोबाइल फोन में डाउडलॉड करते है तो आपको कृषि सम्बन्धी, मौसम सम्बन्धी बहुत सारी जानकारियां अपनी हथेली में ही मिल जाएगी।

जल संचरण के लिए पीएम मोदी ने तालाब एवं झील को एक बेहतर तकनीक बताते हुए कहा कि केन्द्र की कई कार्यक्रमों के माध्यम से जल-संचय के लिए संपत्ति निर्माण पर बल दिया जा रहा है। इसके लिए मनरेगा जैसे स्कीम काफी लाभदायक साबित हुआ है।

आगामी सात अप्रेल को विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम मधुमेह की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगर इसे सही तरह से पालन किया गया, तो मुमकिन है कि देश के करोड़ों मधुमेह पीड़ित रोगी को उनके रोग से मुक्ति मिल सके।

बाबा भीमराव अम्बेडकर की जन्मदिन की 125वी जयंती को मनाए जाने पर खुशी जताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उनके जीवन से संबंधित पांच तीर्थ स्थल जन्म स्थान मउ में, शिक्षा लंदन में, दीक्षा नागपुर में, महापरिनिर्वाण दिल्ली में एवं अन्तिम संस्कार मुंबई के विकास के लिए केन्द्र सरकार प्रयास कर कर रही है।