Home Breaking फेसबुक पर प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के दूसरे लोकप्रिय नेता

फेसबुक पर प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के दूसरे लोकप्रिय नेता

0
फेसबुक पर प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के दूसरे लोकप्रिय नेता
pm narendra modi the second most liked world leader on Facebook
pm narendra modi the second most liked world leader on Facebook
pm narendra modi the second most liked world leader on Facebook

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता हैं। मोदी सरकार के दो साल पूरे होने पर फेसबुक ने अपनी साइट पर सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेताओं की एक सूची जारी की है जिसमें अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पहले, प्रधानमंत्री मोदी दूसरे पर और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यिप एरदोगन तीसरे स्थान पर हैं।

फेसबुक के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने गत 15 मई को दिल्ली के रेसकोर्स रोड स्थित अपने सरकारी घर पर अपनी मां के दौरे को लेकर फेसबुक पर एक पोस्ट डाला था जिसे 16 लाख लोगों ने लाइक किया, 1.2 लाख लोगों ने शेयर किया और उसपर 34 हजार कमेंट्स आए। मोदी ने इस पोस्ट के साथ मां-बेटे की तीन तस्वीरें भी लगाई थीं।

प्रधानमंत्री के सहयोगी भी सोशल मीडिया जगत में मौजूदगी दर्ज कराने में पीछे नहीं हैं। स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्रियों सहित 50 कैबिनेट मंत्रियों में से 47 का सत्यापित फेसबुक खाता है। पिछले एक साल में फेसबुक पर सबसे अच्छी मौजूदगी दर्ज कराने वाले मंत्रियों में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी, वित्त मंत्री अरूण जेटली और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल शामिल हैं।

फेसबुक ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी हर दिन औसतन 2.8 पोस्ट डालते हैं। प्रधानमंत्री के दूसरे शीर्ष पोस्ट में डिजिटल इंडिया को लेकर प्रयासों के समर्थन में उनका अपना प्रोफाइल फोटो बदलने का पोस्ट भी शामिल है।

फेसबुक पर मोदी के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देने से संबंधित पोस्ट उनका तीसरा सबसे लोकप्रिय पोस्ट रहा है। सोशल मीडिया साइट पर सबसे लोकप्रिय सरकारी योजनाओं में ‘मेक इन इंडिया’, ‘डिजिटल इंडिया’ और ‘स्किल इंडिया’ शामिल हैं।