Home Sirohi Aburoad आबूरोड पुलिस पर विधि निरुद्ध बालक से गम्भीर मारपीट का आरोप, जांच के आदेश

आबूरोड पुलिस पर विधि निरुद्ध बालक से गम्भीर मारपीट का आरोप, जांच के आदेश

0
आबूरोड पुलिस पर विधि निरुद्ध बालक से गम्भीर मारपीट का आरोप, जांच के आदेश
police torture
police torture

सबगुरु न्यूज-सिरोही। सिरोही जिले की पुलिस पर एक बार फिर हिरासत में मारपीट का आरोप लगा है। इस बार यह आरोप किसी वयस्क कैदी की बजाय विधि निरुद्ध बालक के साथ किए जाने का है। विधि निरुद्ध बालक की मां ने पुलिस अधीक्षक को शिकायत करके यह भी बताया कि मारपीट के कारण कथित पीडित को चलने में भी समस्या आ रही है। पुलिस अधीक्षक ने इस मामले की जांच एससी-एसटी सेल के डीएसपी को सौंप दी है।

आबूरोड पुलिस द्वारा चोरी में इस्तेमाल किए जाने वाले औजारों की बरामदगी पर एक बाल अपचारी को गिरफ्तार किया गया था। इस प्रकरण की शुरूआत 24 सितम्बर की बताई जा रही है। पुलिस का आरोप यह है कि इस रात को गरबा देखने गए इस विधि निरुद्ध बालक की स्कूटी की डिक्की में जांच के दौरान एक सुरक्षाकर्मी को कुछ ऐसे औजार मिले जो आमतौर पर चोरी के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। उसने इसकी सूचना पुलिस को दी।

पीडित बच्चे की मां ने आरोप यह लगाया कि पुलिस ने स्कूटी के नम्बर के आधार पर बच्चे को 24 तारीख को ही उठा लिया। इस दौरान बच्चा गायब रहा। 27 को इस बच्चे की गिरफ्तारी दिखाई गई और इसे किशोर न्याय बोर्ड के समक्ष पेश किया गया।

बालक की मां का आरोप है कि इन गिरफ्तारी दिखाने के पहले तीन दिन तक पुलिस वाले उसके बेटे को निजी वाहन में रीको क्षेत्र में ले गए जहां उसके साथ बेदर्दी से मारपीट की गई। बालक की स्थिति को देखते हुए संरक्षण में लेने से पहले न्यायालय ने मेडीकल करवाने को भेजा गया।

सिरोही जिला चिकित्सालय मे मेडीकल के दौरान विधि निरुद्ध बालक के अंदरूनी चोटों की आशंका के कारण उसे एमआरआई के लिए उदयपुर भेजा गया। बच्चे की मां का आरोप है कि तीन दिन तक पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी नहीं दिखाई और उसके नाबालिक बेटे के साथ मारपीट की गई।

इस कारण उसकी स्पाइनल कोर्ड में चोट आने से उसको एक पांव से चलने मे समस्या आ रही है और यूरिन में भी ब्लड आने की शिकायत की। पुलिस अधीक्षक ने ओमप्रकाश ने बताया कि बच्चे की मां द्वारा शिकायत मिलने पर इस मामले की जांच एससी-एसटी सेल के डीएसपी को सौंप दी है।
-मकान को लेकर विवाद को लेकर कार्रवाई का आरोप भी
महिला का यह भी आरोप है कि दरअसल आबूरोड पुलिस ने उसका उसकी सास के साथ चल रहे मकान के विवाद को लेकर करीब एक पखवाडे पहले उसे थाने में बुलवाया गया था। उसकी सास ने उनका मकान खाली करने के लिए पुलिस की मदद मांगी थी।

वह अपने नाबालिग बेटे के साथ आबूरोड सिटी थाना पहुंची तो पुलिसकर्मियों ने उसके साथ बदजबानी की। इस पर उसके बेटे ने इसका विरोध जताया। महिला का आरोप है कि पुलिस इसी मामले को लेकर उनके बेटे को फंसा रही है।
-पुलिस अधीक्षक ने कहा कि तीन घंटे में ही पेश कर दिया था
पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश ने सबगुरु न्यूज को बताया कि इस मामले में कथित विधि निरुद्ध बालक की माँ की शिकायत पर मामले की जांच एससी-एसटी सेल के डीएसपी को सौंप दी है। बच्चे की गिरफ्तारी दोपहर मे की थी और तीन घंटे बाद ही न्यायाधीश के समक्ष पेश कर दिया गया था।

उन्होंने बताया कि उसकी स्कूटी से चोरी में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण बरामद हुए थे। इस संबंध में संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने पर दोपहर को ही उसे गिरफ्तार किया था और दोपहर को ही पेश कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि इस मामले में न्यायाधीश महोदय ने भी उनसे चर्चा की थी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मारपीट और इस प्रकरण के पीछे के समस्त प्रकरण की जांच पुलिस अधीक्षक एससी-एसटी सेल को सौंपी है।