Home India City News राजस्थान पुलिस ने पार की हदें, छात्राएं लहू लुहान

राजस्थान पुलिस ने पार की हदें, छात्राएं लहू लुहान

0
police lathicharge  students of rajasthan university
police lathicharge students of rajasthan university

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव रद्द करने के बाद विश्वविद्यालय के सामने प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी। पुलिस ने प्रदर्शनकारी छात्र छात्राओं को दूर तक दौड़ाकर पीटा। पुलिस अब यह कहकर अपना बचाव कर रही है कि प्रदर्शन कर उग्र हो रहे छात्रों को समझाने के बाद भी नहीं मानने पर पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। पुलिस ने छह छात्रों को हिरासत में भी लिया हैं।



पुलिस ने बताया कि इस दौरान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर एक छात्र ने अपने ऊपर पेट्रोल डालने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने रोक दिया। प्रदर्शन कर रहे छात्रों को खदेड़ने के दौरान छात्र शंकर गोरा घायल हो गया जिसे सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया। इससे पहले विश्वविद्यालय परिसर के सामने छात्रों ने छात्र संघ के चुनाव रद्द करने के मामले में अपना विरोध जताने के लिए एकत्रित हुए तथा प्रशासन एवं पुलिस के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन किया तथा रास्ता जाम करने का प्रयास किया।

छात्रों ने जवाहरलाल नेहरू मार्ग को जाम करने का प्रयास किया लेकिन पुलिस बल के पहुंचने पर उनकी पुलिस के बीच झड़प हो गई। जिस पर पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर छात्रों को खदेड़ दिया। उल्लेखनीय है कि राजस्थान उच्च न्यायालय ने चुनावों में लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों की पालना नहीं होने पर कल छात्रसंघ के चुनाव रद्द कर दिया था।

छात्रसंघ के चुनाव गत 23 अगस्त को सम्पन्न हुए थे लेकिन न्यायालय ने एक याचिका पर चुनाव परिणाम जारी करने पर रोक लगाते हुए बिना न्यायालय की अनुमति के छात्रसंघ चुनाव परिणाम जारी नहीं करने के आदेश दिए थे।

एबीवीपी राज्यभर में करेगी प्रदर्शन

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा राजस्थान विश्वविद्यालय के चुनाव रद्द होने के विरोध में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस लाठी चार्ज के विरोध में शनिवार को राज्य भर में प्रदर्शन किया जाएगा। परिष्ाद की उदयपुर इकाई के मंत्री जमेश जोशी ने बताया कि विश्वविद्यालय पुलिस द्वारा गलत हलफनामें के विरोध में प्रदर्शन कर रहे परिष्ाद के छात्रों पर शुक्रवार को पुलिस द्वारा अंधाधुध लाठीचार्ज किया जिससे अनके छात्र घायल हो गए तथा कई अभी भी अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं। उन्होंने बताया परिष्ाद इसके विरोध में शनिवार को सभी जिला मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन कि या जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here