Home Gujarat Ahmedabad भरूच में राष्ट्रपति करेंगे सरदार पटेल अस्पताल का उद्घाटन

भरूच में राष्ट्रपति करेंगे सरदार पटेल अस्पताल का उद्घाटन

0
भरूच में राष्ट्रपति करेंगे सरदार पटेल अस्पताल का उद्घाटन
President Pranab Mukherjee to inaugurate sardar Patel hospital in Bharuch
President Pranab Mukherjee to inaugurate sardar Patel hospital in Bharuch
President Pranab Mukherjee to inaugurate sardar Patel hospital in Bharuch

भरुच। गुजरात के भरुच शहर के सेवाश्रम व अंकलेश्वर में सरदार पटेल अस्पताल का उद्घाटन रविवार को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी करेंगे। इस अवसर पर कॉरपोरेट जगत की हस्तियों के साथ कई राजनेता भी उपस्थित रहेंगे। राज्यसभा सदस्य अहमद पटेल के ग्रांट से दोनों अस्पतालों का निर्माण किया गया है।

कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए शुक्रवार को अंकलेश्वर स्थित एक होटल में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर शहर कांग्रेस के पूर्व प्रमुख व सेवाश्रम अस्पताल भरुच के ट्रस्टी किरण ठाकुर, आईटी सेल गुजरात प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख रोहन गुप्ता ने पत्रकारों को संबोधित किया।

उन्होंने बताया कि अति आधुनिक बनाए गए दोनों अस्पतालों का उद्घाटन राष्ट्रपति करेंगे। जिले में दूसरी बार कोई राष्ट्रपति आ रहे हैं। इससे पहले वर्ष 1951 में तत्कालीन राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद भरुच आए थे। जिले में पहली बार सबसे बड़ा हाई प्रोफाइल कार्यक्रम होगा।

देश के कॉरपोरेट जगत के दिगगज लोगों के साथ कई बड़े नेता कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में कथाकार मोरारी बापू, राज्यपाल ओ.पी. कोहली, स्वास्थ्य मंत्री जयनारायण व्यास आदि लोग उपस्थित रहेंगे।

भरुच शहर पुलिस छावनी में तब्दील

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के आगमन को लेकर सुरक्षा के मद्देनजर भरुच व अंकलेश्वर शहर को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। भरुच शहर में 1500 से ज्यादा पुलिस जवानों को रूट पर तैनात किया गया है। शुक्रवार दोपहर राष्ट्रपति के आगमन व प्रस्थान वाले रूट पर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में रिहर्सल किया गया।

रिहर्सल के समय रूटों को बंद कर दिया गया था। जगह-जगह पुलिसकर्मी लोगों के गतिविधि पर नजर बनाए हुए थे। रिहर्सल के बाद लोगों को आने जाने दिया गया, जिससे शक्तिनाथ क्षेत्र में कुछ देर के लिए जाम लग गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखकर ब्लू बुक के हिसाब से व प्रोटोकॉल के तहत व्यवस्था की गई है। सुरक्षा में बुलेट प्रूफ कार के साथ 20 से 30 गाडिय़ों का काफिला रहेगा।

दूध धारा डेयरी पर राष्ट्रपति के आगमन से पूर्व सुबह 10 बजे डेयरी मार्ग को आवागमन के लिए बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा सेवाश्रम मार्ग स्थित व्यापारियों को भी रविवार को प्रतिष्ठान बंद रखने के लिए निर्देश दिया गया है।

बैठकों का दौर जारी

राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर कलक्टर संदीप सांगले व एसपी संदीप सिंह की अध्यक्षता में बैठकों का दौर जारी है। सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के अलावा लोगों को प्रोटोकॉल देने के लिए भी योजना बनाकर प्रशासन की ओर से कार्य किया जा रहा है।

यह रहेगा भरुच में राष्ट्रपति का कार्यक्रम

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी हेलीकॉप्टर से भरुच स्थित दूध धारा डेयरी मैदान में बने हेलीपैड पर उतरेंगे। यहां से सुबह 11 बजे सेवाश्रम अस्पताल में स्थित डॉ. चंदूलाल देसाई की समाधि पर पुष्पांजलि करेंगे। अस्पताल परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद गांधी स्मारक का निरीक्षण करेंगे।

सेवाश्रम अस्पताल परिसर में स्थापित की गई सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण के बाद राष्ट्रपति सेवाश्रम अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। 11.30 बजे राष्ट्रपति सड़क मार्ग से अंकलेश्वर के लिए रवाना होंगे। अंकलेश्वर में राष्ट्रपित 12.30 बजे सरदार वल्लभ भाई पटेल हार्ट इंस्टीट्यूट का उद्घाटन करेंगे व संक्षिप्त भाषण देंगे।