Home Health बच्चे के ज्यादा रोने पर दबाएं यह पॉइंट्स

बच्चे के ज्यादा रोने पर दबाएं यह पॉइंट्स

0
बच्चे के ज्यादा रोने पर दबाएं यह पॉइंट्स
Press the points on the crying baby

Press the points on the crying baby

बचपन हर कोई बच्चा रोता हैं लेकिन कई ऐसे बच्चे होते हैं जो पूरा दिन रोते रहते हैं। उन बच्चो को कितना भी चुप करवा लो वो रोना कम नहीं करते हैं। अगर आपकी भी यही परेशानी है तो आप अपने बच्चे के पैरों के कुछ ख़ास पॉइंट्स को दबाकर उसे आसानी से शांत करवा सकते हैं।

अगर आप खाते हैं अंडे तो कभी न करें जर्दी अलग…

हीलिंग की एक बहुत पुरानी पद्धति है, रिफलेक्सोलॉजी। इसे चीन में शुरू किया गया था। रिफलेक्सोलॉजी में शरीर के कुछ पॉइंट्स पर प्रेशर दिया जाता। इससे कई शारीरिक समस्याओं और बीमारियों में राहत मिलती है। छोटा बच्चा जब रोता है, तब भी ये पद्धति इस्तेमाल में लाई जा सकती है। इसकी मदद से बच्चा रोना बंद कर सकता है।

दूध पीने के फायदे अनेक पर जानिए क्या होते हैं नुकसान

हमें सबसे पहले समझना होगा कि बच्चे आख़िर रोते क्यों है? जब बच्चे को कुछ ऐसी तकलीफ होती है जो उसके पेरेंट्स को दिखाई नहीं देती जैसे सिरदर्द, पेट दर्द, जी मचलाना आदि तब वे रोने लगते हैं। अगर आपका बच्चा लगातार या एक घंटे से रो रहा है तो हो सकता है कि गैस्ट्रिटिस के कारण उसके पेट में दर्द हो या फिर उसका सिरदर्द हो।
इस स्थिति में बच्चे के पैरों की उँगलियों को धीरे-धीरे दबाएं। हर उंगली को लगभग 3 मिनट तक दबाएं। इससे उसका सिरदर्द कम होगा। अगर बच्चे को इससे आराम नहीं मिलता तो मुमकिन है उसे गैस की समस्या हो। इसके लिए बच्चे के पैर के मध्य भाग के ठीक नीचे दबाने से बच्चे को गैस के कारण होने वाले दर्द से आराम मिलता है।
एक बार बच्चे के दर्द में आराम होगा तो वो रोना भी बंद कर देगा। अगर इन कोशिशों के बाद भी आपका बच्चा रोना बंद न करे तो उसे एक बार डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं। हो सकता है कि बच्चे को कोई और समस्या हो।
आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE पर