Home World Europe/America पीएम मोदी पहुंचे लंदन,भारतीय मूल के लोगों ने स्वागत में लगाए नारे

पीएम मोदी पहुंचे लंदन,भारतीय मूल के लोगों ने स्वागत में लगाए नारे

0
पीएम मोदी पहुंचे लंदन,भारतीय मूल के लोगों ने स्वागत में लगाए नारे
Prime Minister modi arrives in London, modi modi slogans at every stop by people of Indian origin
Prime Minister modi arrives in London, modi modi slogans at every stop by people of Indian origin
Prime Minister modi arrives in London, modi modi slogans at every stop by people of Indian origin

लंदन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय यात्रा पर लंदन पहुंच गये हैं। एयरपोर्ट से निकलने के बाद मोदी जेम्स कोर्ट होटल के लिए रवाना हुए। इस बीच जेम्स कोर्ट होटल के बाहर काफी संख्या में भारतीय मौजूद थे और जैसे ही प्रधानमंत्री का काफिला होटल पहुंचा वहां मौजूद भीड़ ने उनके स्वागत में मोदी -मोदी के नारे लगाने शुरू कर दिए।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि ब्रिटेन के लिये रवाना हो रहा हूं। मुझे पूरी उम्मीद है कि इस दौरे से भारत और ब्रिटेन के बीच आर्थिक संबंध और मजबूत होंगे तथा भारत में निवेश को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की ब्रिटेन का यह पहला आधिकारिक दौरा है।

रिपोर्ट के मुताबिक,लंदन में मोदी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे, जबकि तुर्की में वह जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की कैमरन से यह तीसरी मुलाकात होगी।

मोदी ने इस बारे में कहा कि मुझे ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से अलग —अलग अंतरराष्ट्रीय फोरम में मिलने का मौका मिला है और हमारी मुलाकात सार्थक रही है। कैमरन भारत के अच्छे मित्र हैं और जब वह पहली बार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने, तब भारत को तीन बार उनकी मेजबानी करने का मौका मिला।

अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री पहले दिन ब्रिटिश संसद की संयुक्त सभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी अपने ब्रिटिश समकक्ष डेविड कैमरन के साथ विस्तृत बातचीत करेंगे तथा दोनों पक्ष ‘परिणाम दस्तावेज’ जारी करने के साथ ही कई समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। इसके अलावा रक्षा एवं सुरक्षा तथा ऊर्जा क्षेत्र में साझेदारी पर अलग बयान जारी किए जाने की संभावना है।

मोदी शुक्रवार को बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ लंच करेंगे। उसी दिन सुबह वह जैगुआर लैंड रोवर की भी फैक्टरी जाएंगे, जिसका मालिकाना हक भारतीय कंपनी टाटा मोटर्स के पास है। इसके बाद शाम को वह लंदन के वेम्बले स्टेडियम में भारतीय मूल के लोगों को भी संबोधित करेंगे, जहां करीब 60,000 लोगों के जुटने की संभावना है।

ब्रिटेन में भारतीय समुदाय के लोग प्रधानमंत्री मोदी के भव्य स्वागत की तैयारी कर रहे हैं, जिसे आयोजकों ने ‘ओलिंपिक स्टाइल’ का रिसेप्शन बताया है। मोदी को यह रिसेप्शन उनकी ‘टू ग्रेट नेशन्स, वन ग्लोरियस फ्यूचर’ विषय पर दी जाने वाली स्पीच से पहले दिया जाएगा, जिसका आयोजन यूरोप के दूसरे सबसे बड़े स्टेडियम वेम्ब्ले में होगा।

इसके बाद शनिवार को प्रधानमंत्री लंदन में अंबेडकर हाउस का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। भारत संविधान के रचनाकार डॉक्टर अंबेडकर 1920 के दशक की शुरुआत में लंदन स्थित इस तीन मंजिला इमारत में रहते थे।

पिछले हफ्ते मोदी ने कहा था कि मैं अपनी ब्रिटेन यात्रा को लेकर उत्साहित हूं और इसका एक विशेष कारण है। पिछले हफ्ते मैं एक बड़े अम्बेडकर मेमोरियल की आधारशिला रखने के लिए मुबंई गया था और अब मैं लंदन जा रहा हूं, जहां मैं उस हाउस का औपचारिक रूप से उद्घाटन करूंगा, जहां डॉक्टर बाबासाहेब अंबेडकर रहते थे। यह हाउस हाल ही में भारत सरकार की संपत्ति बन गया है, जो अब 125 करोड़ भारतीयों के लिए प्रेरणा का केंद्र होगा।