Home India City News पीएम अगले माह करेंगे शिवाजी महाराज के स्मारक का भूमिपूजन

पीएम अगले माह करेंगे शिवाजी महाराज के स्मारक का भूमिपूजन

0
पीएम अगले माह करेंगे शिवाजी महाराज के स्मारक का भूमिपूजन
Prime Minister modi to perform shivaji memorial bhoomi pooja next month
Prime Minister modi to perform shivaji memorial bhoomi pooja next month
Prime Minister modi to perform shivaji memorial bhoomi pooja next month

मुंबई। अरबसागर में प्रस्तावित छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक का भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मई के महीने में किया जाएगा। यह जानकारी मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधानपरिषद में सदस्यों को दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसी भी कीमत पर अरब सागर में छत्रपति शिवाजी महाराज का भव्य स्मारक बनाने के लिए हर तरह का प्रयास कर रही है। विधानपरिषद में कांग्रेस सदस्य संजय दत्त ने कहा कि राज्य सरकार अरब सागर में प्रस्तावित छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक के बारे में बार-बार घोषणाबाजी कर रही है।

इस मामले में राज्य सरकार की ओर से किसी भी तरह का प्रयास नहीं किया जा रहा है। पिछली सरकार ने इस काम को लेकर बहुत प्रयास किया था और काम महज पर्यावरण विभाग की अनुमति तक अड़ा हुआ था, लेकिन वर्तमान सरकार इस बारे में मात्र घोषणा कर लोगों को गुमराह कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने शिवाजी महाराज के स्मारक के लिए बहुत काम किए हैं, अब तक 12 विभागों से अनुमति पत्र प्राप्त किया जा चुका है। अब सिर्फ निर्माण कार्य शुरू करना बाकी है और आगामी मई महीने में वह भी शुरू हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में छत्रपति शिवाजी महाराज का अरब सागर में स्मारक बनाए जाने काम प्रस्तावित किया गया था, लेकिन इस काम के लिए सरकार की ओर से कुछ नहीं किया जा सका था। राज्य में सत्ता परिवर्तन होने के बाद केंद्र सरकार से 12 तरह की अनुमति लाने का काम उनकी सरकार ने किया है।

उन्होंने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज का स्मारक बनकर रहेगा। अब यह महाराष्ट्र के लिए अस्मिता का सवाल है। शिवसेना सदस्य नीलम गोर्हे ने राज्य सरकार से जानना चाहा कि कोर्ट ने सरकार से कहा है कि अगर सरकार के पास पैसे न हो तो वह इस काम से अपना हाथ खिंच ले।

इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक के लिए 70 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है और इस काम के लिए पैसे की कमी नहीं पडऩे दी जाएगी और काम जल्द पूरा किया जाएगा।