Home Gujarat Ahmedabad प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिए स्वच्छ शक्ति 2017 अवॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिए स्वच्छ शक्ति 2017 अवॉर्ड

0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिए स्वच्छ शक्ति 2017 अवॉर्ड
Prime Minister Narendra Modi addresses Swachh Shakti 2017- a convention of women sarpanches at Gandhinagar
Prime Minister Narendra Modi addresses Swachh Shakti 2017- a convention of women sarpanches at Gandhinagar
Prime Minister Narendra Modi addresses Swachh Shakti 2017- a convention of women sarpanches at Gandhinagar

गांधीनगर/अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गांधीनगर में ‘स्वच्छ शक्ति 2017’ कार्यक्रम में देशभर से आई हुई महिला सरपंचों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता हमारी राष्ट्रीय पहचान बने इसके लिए पूरे देश को प्रयास करना चाहिए। खासकर महिलाओं को इसके लिए ज्यादा प्रयास करने की जरूरत है। मौके पर पीएम मोदी ने महिला सरपंचों को सम्मान भी दिया।

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए महात्मा मंदिर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने देशभर से आई हुई महिला सरपंचों के संबोधन की शुरुआत माफ़ी मांगकर की और बताया कि कार्यक्रम में आने में हुई देरी का कारण यहां बाहर में लगी हुई प्रदर्शनी है जिससे मैं प्रभावित हुआ हूं। प्रधानमंत्री ने सभी सरपंचों को लगी प्रदर्शनी को केवल एक प्रदर्शनी की तरह न देखने को कहा बल्कि एक विधार्थी की तरह देखने की सलाह दी जिसके जरिए महिलाएं अपना विकास कर सकें।

पीएम द्वारा महिला सरपंचो का सम्मान भी दिया गया। उसी दौरान यूपी की एक महिला सरपंच ‘मोदी को मिलना है…. मोदी को मिलना है’ नारेबाजी करती हुई स्टेज की तरफ बढ़ रही थी तब पुलिस ने उस सरपंच को वहां से हटा दिया।

पीएम मोदी ने कहा कि देशभर से यहाँ पधारी हुई माताओं -बहनों को मिलने का और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने का मुझे सौभाग्य मिला है। यह स्वच्छ शक्ति का कार्यक्रम है। यह गांधी की भूमि है। गांधी के नाम से बना यह शहर है और गांधी के नाम से पहचाने जाने वाले महात्मा मंदिर में यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है, जिसका महत्व आप समझ सकते हो।

वर्ष 2019 में महात्मा गांधी को 150 साल पूरे हो रहे हैं और बापू के स्वच्छता अभियान को साकार करना और परिपूर्ण करना हमारा लक्ष्य है। 2019 तक स्वच्छता हमारी राष्ट्रीय पहचान बने, ऐसी स्थिति पैदा करनी है। पहले के समय में महिला सरपंच की जगह उनके पति मीटिंग में जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है। पुरुष सरपंच से ज्यादा महिला सरपंच अपने काम के प्रति ज्यादा समर्पित होती हैं।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री से पहले गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने संबोधन दिया और कहा कि राज्य सरकार ने सरकारी नौकरी में 33 फीसदी आरक्षण दिया है। सरकार ने बेटी बचाओ, बेटी पढाओ और सखी मंडलों द्वारा महिला सशक्तिकरण में कार्य किया है। राज्य में स्थानीय चुनाव के दौरान लोगों से फॉर्म में पूछा गया था कि घर में शौचालय है या नहीं?

कार्यक्रम में लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी प्रधानमंत्री ने लाल किले पर से दिए गए अपने भाषण में स्वच्छता पूर्ण भारत के निर्माण का संकल्प लिया हो।

पीएम द्वारा स्वच्छता को लेकर किए गए विज्ञापन से बच्चों के मानस पट पर स्वच्छता की तस्वीर अंकित हो गई है। गांव-गांव, हर जगह, खासकर महिलाए और बच्चियां इस सफाई अभियान का हिस्सा बन चुकी हैं। समारोह के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अहमदाबाद के लिए प्रस्थान कर गए। जहां से वे विशेष विमान के द्वारा दिल्ली के लिए रवाना हो गए।