माउंट एवरेस्ट पर हो सकती है ‘ट्रैफिक जाम’ की समस्या

problem may peak this year with 'traffic jams' at Mount Everest

काठमांडो। नेपाल के अधिकारी इस सीजन में पर्वतारोहियों की संख्या में इजाफे के चलते दुनिया की सबसे उंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर ‘ट्रैफिक जाम’ की समस्या का सामना कर सकते हैं। पर्यटन विभाग के अनुसार मई के मध्य में करीब 400 पर्वतारोही 8,848 मीटर उंची माउंट एवरेस्ट की अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं ।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: क्रिकेट में टीम इंडिया के अगले कप्तान देखे इस वीडियो में

काठमांडो पोस्ट ने कहा कि क्योंकि पर्वतारोहियों के साथ उंचाई पर जाने वाले सहयोगियों जिनकी संख्या आम तौर पर पर्वतारोहियों से ज्यादा होती है के चलते चोटी पर जाने वालों की संख्या लगभग एक हजार हो सकती है। इससे लंबी कतार लग सकती है और यात्रा में अवरोध उत्पन्न हो सकते हैं।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: अनुष्का शर्मा ने कहा कुछ तो शर्म करो

अभियान दलों ने यात्रा की शुरुआत से एक महीने पहले आधार शिविर पहुंचना शुरू कर दिया है।
पर्वतारोहियों के साथ सहयोगी के रूप में पांच बार माउंट एवरेस्ट पर जा चुके सोनम शेरपा ने कहा कि मौसम के साफ होते ही हर किसी को चोटी पर जाने की जल्दबाजी होगी। वहां पर्वतारोहियों की बारी तय करने के लिए कोई प्रबंधन नहीं होता है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: ऑनलाइन साइट पर अपना प्रोडक्ट कैसे बेचे

उन्होंने कहा कि इसलिए वहां ट्रैफिक जाम की संभावना है। लौटते समय पर्वतारोहियों के पास आम तौर पर ऑक्सीजन का भंडार कम हो जाता है और उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: फोटो पर से कपडे को कैसे हटाए

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE