Home Rajasthan Bhilwara शाहपुरा की अरामी कुमावत जिला स्तरीय क्विज मास्टर-15 विजेता

शाहपुरा की अरामी कुमावत जिला स्तरीय क्विज मास्टर-15 विजेता

0
शाहपुरा की अरामी कुमावत जिला स्तरीय क्विज मास्टर-15 विजेता
Quiz Master 15 competition in bhilwara district
Quiz Master 15 : Shahpura girl araami kumawat Winner in bhilwara district
Quiz Master 15 : Shahpura girl araami kumawat Winner in bhilwara district

भीलवाड़ा। ज्ञान प्रकाश भटनागर चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से मंगलवार को राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल सुभाषनगर, भीलवाड़ा के सभागार में आयोजित क्विज मास्टर-15 जिला स्तरीय प्रतियोगिता का खिताब राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल शाहपुरा की छात्रा कुमारी अरामी कुमावत ने जीता।

महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, गुलाबपुरा की टीम उपविजेता घोषित की गई। महेश शिक्षा सदन की टीम तीसरा स्थान पा सकी।

सभी विजेताओं को विधायक भीलवाड़ा विट्ठल शंकर अवस्थी, भाजयुमो अध्यक्ष प्रशांत मेवाड़ा, तथा नगर परिषद सदस्य मनीष पालीवाल ने पुरस्कार प्रदान किए।

Quiz Master 15 competition in bhilwara districtविजेता छात्रा अरामी कुमावत को 11 हजार रुपए का तथा उपविजेता टीम के किरण गोस्वामी और विनोद माली को 5 हजार रुपए का डमी चेक प्रतियोगिता के मुख्य प्रायोजक आर्यभट्ट ग्रुप ऑफ कॉलेजेस के निदेशक डॉ. अमित शास्त्री की ओर से प्रदान किया गया।

विजेता और उपविजेता टीमों को यह राशि प्रतियोगिता के तीसरे चरण के तहत संभागीय स्तर पर अजमेर में आयोजित होने वाले समारोह में प्रदान की जाएगी। अजमेर, भीलवाड़ा और नागोर जिले की विजेता और उपविजेता टीमें इसमें भाग लेंगी।

प्रतियोगिता के संयोजक संतोष गुप्ता ने बताया कि संभाग स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन अगले माह किया जाएगा। इसकी तिथि शीघ्र ही घोषित की जाएगी जिससे प्रतियोगियों को शिद्दत से तैयारी करने का अवसर मिल सके।

Quiz Master 15 competition in bhilwara district
Quiz Master 15 competition in bhilwara district

हार पर तो जीत की इमारत खड़ी होती है : विट्ठल

प्रतियोगिता के समापन पर आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए विधायक विट्ठल शंकर अवस्थी ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धात्मक प्रेरणा जगाती हैं। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में हार और जीत तो होनी ही होती है लेकिन जो टीम हार जाती है
उसे अपनी कमजोरी दुरुस्त करने का सबक मिलता है।

विजेता पर तो अपना खिताब बनाए रखने का दबाव होता ही है। उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि हार से निराश ना हों हार तो जीत हांसिल करने की पहली सीढ़ी है। हार पर तो जीत की इमारत खड़ी होती है। उन्होंने अपने विधायक होने का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि उनकी बुनियाद भी हार पर ही रखी गई थी।

पहली बार जब उन्हें आसींद से विधायक का चुनाव लडऩे को चुना गया तो वे हार गए। पर तभी उन्हें प्रेरणा मिली कि जब बिना तैयारी के ही उन्हें जनता के इतने मत हासिंल हुए तो क्यों नहीं वे तैयारी के साथ चुनाव लड़े। और अगली बार उन्होंने पूरी तैयारी से चुनाव लड़ा और जीत हांसिल की।
Quiz Master 15 competition
इससे पूर्व भीलवाड़ा के जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा सुभाष शर्मा ने प्रतियोगिता के शुभारम्भ की विधिवत घोषणा की और विद्यार्थियों को
सामान्यज्ञान बढ़ाते रहने के लिए प्रेरित किया। प्रतियोगिता के शुभारम्भ समारोह के मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (सिटी) भीलवाड़ा आनन्दीलाल वैष्णव ने विद्यार्थियों को अपने ज्ञानचक्षु सदैव खुले रखने की सीख दी।

उन्होंने कहा कि आज के दौर का प्रत्येक विद्यार्थी प्रतिभाशाली है उसे सिर्फ अपनी प्रतिभा को पहचानते हुए उसे तराशना है। सामान्यज्ञान प्रतियोगिताएं एक अच्छा माध्यम है जो कि विद्यार्थियों को विषयों को गंभीरता समझने और अपने बुद्धि एवं विवेक का इस्तेमाल करने को प्रेरित करती है।

प्रतियोगिता के शुभारम्भ सत्र के विशिष्ठ अतिथि भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सुशील नुवाल ने कहा कि ज्ञान तो जल से भी हल्का होता है। ज्ञान पूरे जीवन को सुन्दर और कुन्दन बना देता है।

उन्होंने विद्यार्थियों को आज के प्रतिस्पर्धा के दौर में सामान्य ज्ञान की अहमियत को बताया। सभी अतिथियों ने भीलवाड़ा के राजकीय स्कूल के विद्यार्थियों के लिए इस तरह की क्विज प्रतियोगिता आयोजित करने और बड़ी राशि के पुरस्कार प्रदान करने के लिए आयोजक संस्था के प्रयासों की सराहना की।

इस अवसर पर अतिथियों ने सुभाष नगर संस्थान प्रधान महेश व्यास, भौतिक विज्ञान के शिक्षक संजय कुमार वैष्णव, महात्मा गांधी स्कूल गुलाबपुरा के शिक्षक जितेन्द्र पाराशर, महेश शिक्षा सदन के शिक्षक शिवराम जोगी, माण्डल ब्लाक शिक्षा अधिकारी लक्ष्मणसिंह तथा सेठ मुरलीधर मानसिंहा बालिका विद्यालय की शिक्षिका का अभिनन्दन किया।

कार्यक्रम में आरम्भ में ज्ञान प्रकाश भटनागर चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से डॉ. अनन्त भटनागर, एवं भीलवाड़ा बड़ौदा ग्रामीण बैंक के मैनेजर नीरज भटनागर ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।

प्रतियोगिता के भामाशाह एवं मुख्य प्रायोजक डॉ. अमित शास्त्री ने अतिथियों को स्मृतिचिंह भेंट कर अभिनन्दन किया।  भीलवाड़ा के ही निर्मल गारमेंटस के मालिक नौरतजी, पीथ ऑर्गेनिक एंड नेच्यूरल फूड की ओर से अंकित खण्डेलवाल की ओर प्रतियोगियों और श्रोताओं को अनेक पुरस्कार प्रदान किए गए।

प्रतियोगिता का संयोजन हरीश बैरी ने किया। बैरी ने बड़े ही रोचक ढ़ंग से प्रतियोगिता खिलाई। इसमें प्रथम तीन राउण्ड में एक फाइनलिस्ट का चुना गया। इसके बाद अंतिम मुकाबला हुआ। आडियो-विज्युअल राउण्ड का श्रोताओं ने भी आनन्द लिया। रेपिड फायर राउण्ड में प्रतियोगियों ने एक दूसरे को पीछे छोड़ कर बाजी पलटी।

सुबह करीब दस बजे से शुरू हुई प्रतियोगिता करीब तीन घंटे चली। प्रतियोगिता में भीलवाड़ा जिले की कुल दस सर्वश्रेष्ठ टीमें विद्यालय स्तर पर चयनित होकर जिला स्तर पर पहुंची थी। द्वितीय चरण के इस दौर में प्रतियोगियों से मौखिक प्रश्न पूछे गए। यह प्रश्न राजस्थान और भारतीय कला, संस्कृति,
साहित्यक, इतिहास, विज्ञान, गणित, सिनेमा, खेल, भूगोल, राजनीति व संविधान सहित विविध समसामयिक घटनाक्रमों पर आधारित थे।