Home Northeast India Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रकरण पर मोदी सरकार माफी मांगे : राहुल गांधी

अरुणाचल प्रकरण पर मोदी सरकार माफी मांगे : राहुल गांधी

0
अरुणाचल प्रकरण पर मोदी सरकार माफी मांगे : राहुल गांधी
rahul gandhi targets modi on arunachal : thank you supreme court for teaching democracy to PM
rahul gandhi targets modi on arunachal : thank you supreme court for teaching democracy to PM
rahul gandhi targets modi on arunachal : thank you supreme court for teaching democracy to PM

नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बहाल करने पर सर्वोच्च न्यायालय को धन्यवाद दिया है। न्यायालय के फैसले के बाद राहुल गांधी, रणदीप सुरजेवाला, विवेक तन्खा, गुलाम नबी आजाद समेत तमाम कांग्रेस नेताओं ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है।

राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकतंत्र का मतलब बताने के लिए सर्वोच्च न्यायालय का धन्यवाद। प्रधानमंत्री मोदी व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को देश से माफी मांगनी चाहिए। रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार और बीजेपी अध्यक्ष को देश से अब माफी मांगनी चाहिए। लोकतंत्र और संविधान को संकट में डालने के लिए केंद्र सरकार जनता से माफी मांगे।

कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के फैसले से लोकतंत्र और संविधान की जीत हुई है। कांग्रेस नेता और वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय ने राज्यपाल के फैसले को गलत ठहराया और इसे संविधान की मूल भावना के विपरीत बताया।

फैसले पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि हमें सर्वोच्च न्यायालय पर पूरा भरोसा था और हमें फैसले पर गर्व है। सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद राज्यपाल द्वारा प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने के लिए जो अधिसूचना जारी की गई थी उसे रद्द कर दिया गया और वहां 15 दिसंबर वाली स्थिति बहाल कर दी गई है।

वहीं कांग्रेस नेता और अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी ने कहा कि हमें अदालत से न्याय मिला है। अदालत ने देश और संविधान की रक्षा की है। पार्टी विधायकों के साथ बातचीत की जाएगी और आगे की कार्रवाई पर फैसला करेंगे। जो कुछ भी कानूनी रूप से आवश्यक होगा उसे किया जाएगा।

वहीं अरुणाचल कांग्रेस के नेता निनोंग एरिंग ने कहा कि हमारे कुछ दोस्तों ने मामले को भटकाने की कोशिश की लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे गलत बताया। हम फैसले का स्वागत करते हैं। राज्य में फिर से कांग्रेस सरकार बहाल होगी।

ग़ौरतलब है कि राज्य में संवैधानिक संकट की शुरुआत बीते साल तब हुई जब 60 सदस्यों वाली अरुणाचल विधानसभा में तब की कांग्रेस सरकार के 47 विधायकों में से 21 (दो निर्दलीय) विधायकों ने अपनी ही पार्टी और मुख्यमंत्री के खिलाफ बगावत कर दी थी।

नबाम तुकी और उनके कट्टर प्रतिद्वंदी कलिखो पुल के बीच ठनी हुई थी। पुल ने भाजपा विधायकों के सहयोग से तुकी की जगह राज्य के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाल ली थी। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद राज्य में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनेगी।

उत्तराखंड के बाद अब अरुणाचल प्रदेश में भी केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट से करारा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने नबाम तुकी के नेतृत्व में अरुणाचल प्रदेश में फिर से कांग्रेस सरकार बहाल करने का आदेश दिया है। साथ ही 15 दिसंबर 2015 के बाद विधानसभा द्वारा लिए गए सभी फैसलों को रद्द करने का निर्देश दिया है।

जस्टिस जेएस खेहर की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पांच न्यायाधीशों की पीठ ने कहा है कि राज्यपाल का समय से पहले विधानसभा सत्र बुलाने का फैसला, उसकी पूरी प्रक्रिया असंवैधानिक थी। सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक राज्यपाल ने अपनी शक्तियों का दुरुपयोग किया है।

अरुणाचल पर सुप्रीमकोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, बैकफुट पर मोदी सरकार
https://www.sabguru.com/supreme-court-restores-congress-rule-in-arunachal-opposition-blasts-modi/

सुप्रीम कोर्ट ने अरुणाचल प्रदेश में बहाल की कांग्रेस की सरकार
https://www.sabguru.com/supreme-court-reinstates-congress-government-arunachal-pradesh/