Home India City News रेल में सुधार का सबसे ज्यादा लाभ उत्तरप्रदेश को होगा : सुरेश प्रभु

रेल में सुधार का सबसे ज्यादा लाभ उत्तरप्रदेश को होगा : सुरेश प्रभु

0
रेल में सुधार का सबसे ज्यादा लाभ उत्तरप्रदेश को होगा : सुरेश प्रभु

lutra.jpgलखनऊ। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को लखनऊ में कहा कि रेलवे विभाग अब राज्यों के साथ मिलकर काम करेगा। उन्होंने बताया कि 18 राज्यों ने इसके लिए सहमति दे दी है।

उत्तर प्रदेश में रेलवे ने 43453 करोड़ की परियोजनाएं शुरू की है। यहां भी हम ज्वाइंट वेंचर पर काम करेंगे। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि रेल में सुधार का सबसे ज्यादा लाभ उप्र को होगा।

इस प्रदेश ने सबसे ज्यादा सांसद भेजे इसलिए यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इसे ज्यादा लाभ भी दें। राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को कई परियोजनाओं का लोकार्पण तथा उद्घाटन करने के बाद सुरेश प्रभु ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार देश में रेल के विकास में समझौता नहीं करेगी।

रेलवे सेफ्टी फंड बनाने में भी जुटा है। पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए रेल मंत्री ने कहा कि इससे पहले रेलवे में आम जनता की सुविधा बढ़ाने की ओर ध्यान नहीं दिया गया। लम्बे समय से रेलवे में निवेश नहीं हुआ। नई लाईन नहीं बिछाई गई।

यात्री बढ़ते गए लेकिन सुविधाएं नहीं बढ़ी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल विभाग को प्राथमिकता दी है। अब राजनीति से हटकर रेलवे का विकास किया जा रहा है। रेलवे अब लोगों की शिकायतों को भी गम्भीरता से लेता है।

रेलमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश के 37 प्रोजेक्ट पर 43 हजार 453 करोड़ का निवेश हो रहा है। अब तक 41 नई रेल गाड़ियां शुरू हुई हैं जो उत्तर प्रदेश से होकर गुजरती हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में हम और बड़ी योजना लेकर आएंगे।

गोमतीनगर स्टेशन पर 200 करोड़ से ज्यादा खर्च होगा। अपने संबोधन में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि रेल में सुधार का सबसे ज्यादा लाभ उप्र को होगा। इस प्रदेश ने सबसे ज्यादा सांसद भेजे इसलिए यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इसे ज्यादा लाभ भी दें।

उत्तर प्रदेश के लोग देश के विभिन्न राज्यों में रहते हैं और हमारा प्रयास होगा कि यात्रियों को भरपूर सुविधा मिले। उन्होंने कहा कि 18 दिसम्बर को वह उप्र को एक और सौगात देंगे। प्रभु इस दिन गोरखपुर-मुंबई डेली ट्रेन का शुभारम्भ करेंगे।

उन्होंने कहा कि रेलवे अब ई-कैटरिंग की सुविधा भी शुरू करेगा। इसके तहत यात्रियों को मनपसन्द भोजन मिल सकेगा। रेल मंत्री ने कहा कि अब रेल यात्रियों को अवधी खाना भी मिलेगा। रेलवे में खानपान सेवा में सुधार की जरूरत थी।

सुरेश प्रभु ने कहा कि मोदी सरकार आम जनता के लाभ के लिए काम करती है। इतने बड़े पैमाने पर रेलवे में निवेश कभी नहीं हुआ। पहले 30-40 हजार करोड़ सालाना निवेश होता था, वह भी पुरानी परियोजना को पूरी करने में।

पिछले साल एक लाख करोड़ का निवेश हुआ। इस वर्ष एक लाख 31 करोड़ का निवेश हुआ। इसके अलावा सिर्फ निवेश ही नहीं बल्कि हमारी गति भी बढ़ी है। इस अवसर पर केन्द्रीय गृहमंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने कहा कि गोमतीनगर रेलवे स्टेशन विश्व स्तरीय स्टेशन बनेगा।

अब गोमतीनगर स्टेशन पर बाघ एक्सप्रेस का ठहराव भी होगा। गृह मंत्री ने कहा कि मैं रेल मंत्री सुरेश प्रभु की तरफ से घोषणा करता हूं कि लखनऊ स्थित आलम नगर रेलवे स्टेशन सैटेलाइट टर्मिनस बनेगा। इससे न सिर्फ रेल यात्रियों को सुविधा मिलेगी बल्कि लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर भीड़ भी कम होगी।

सिंह ने कहा कि चारबाग से ज्यादातर गाड़ियां (करीब 250 से अधिक) गुजरती हैं। लखनऊ के सारे लोगों को चारबाग जाना पड़ता है। गोमतीनगर स्टेशन व आलमनगर स्टेशन से चारबाग पर भीड़ भी कम होगी।

साथ ही गृह मंत्री ने बताया कि लखनऊ स्थित चारबाग रेलवे स्टेशन पर हाई स्पीड वाई-फाई की सुविधा शुरू हो गई है। इससे लाभ यह होगा कि यात्री मोबाइल फोन पर लाइव वीडियो देख सकते हैं, हैवी डाउनलोडिंग भी कर सकते हैं व ऑफिस के काम भी अपने मोबाइल फोन पर कर सकते।

लखनऊ मेट्रो ट्रेन पर राजनाथ सिंह ने कहा कि विकास कार्यों पर कभी भी विवाद नहीं होना चाहिए। लखनऊ मेट्रो भारत व उप्र सरकार के समन्वय का परिणाम है व भारत सरकार का लक्ष्य है अधिकतम विकास व सिर्फ विकास।

गौरतलब है कि गुरुवार को लखनऊ मेट्रो के उद्घाटन के मौके पर राजनाथ को आमंत्रित नहीं किया गया था। इसको लेकर राजधानी में कल काफी चर्चा थी। भाजपा के नेता इसके लिए राज्य की सपा सरकार पर निशाना भी साध रहे थे कि स्थानीय सांसद होने के नाते राजनाथ सिंह को मेट्रो के उद्घाटन कार्यक्रम में बुलाना चाहिए था।

अपने संबोधन में रेल मंत्री की प्रशंसा करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि अदभुत काल्पनिक क्षमता का व्यक्तित्व हमने सुरेश प्रभु में देखा। यह प्रभु की मेहनत का परिणाम है कि भारतीय रेल इंडिया में बेस्ट परफार्मिंग सेक्टर के रूप में उभर कर आया है।

इस मौके पर गोमतीनगर टर्मिनल (पू.उ.रे.) के प्रथम चरण के कार्यों एवं लखनऊ जं. (पू.उ.रे.) के प्लेटफार्म संख्या- 06 पर एस्केलेटरों व उन्नत यात्री सुविधाओं का लोकार्पण हुआ द्वितीय चरण के कार्यों एवं ऐशबाग व डालीगंज स्टेशनों (पू.उ.रे.) के द्वितीय प्रवेश द्वार व लखनऊ सिटी (पू.उ.रे.) के अतिरिक्त प्रवेश द्वार का शिलान्यास किया गया।

इसके अलावा इलाहाबाद डिवीजनल ऑफिस में एक मेगावाट के सोलर पावर पैनल और उत्तर-मध्य रेलवे में सात एस्केलेटर और 30 लिफ्ट का भी इस मौके पर शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम में डा. रीता बहुगुणा जोशी, जगदम्बिका पाल, डा. दिनेश शर्मा, गोपाल टण्डन समेत भाजपा के कई नेता और रेलवे के उच्च अधिकारी मौजूद रहे।