Home Breaking सुरेश प्रभु ने हाईस्पीड तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई

सुरेश प्रभु ने हाईस्पीड तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई

0
सुरेश प्रभु ने हाईस्पीड तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई
Railway Minister Suresh Prabhu flags off High Speed Tejas Express
Railway Minister  Suresh Prabhu flags off High Speed Tejas Express
Railway Minister Suresh Prabhu flags off High Speed Tejas Express

मुंबई। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को देश की पहली हाईस्पीड और सुविधाओं से युक्त रेलगाड़ी तेजस एक्सप्रेस को यहां छत्रपति शिवाजी स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह नई प्रीमियम रेलगाड़ी मुंबई से गोवा के करमाली के बीच सप्ताह में पांच दिन चलेगी। मॉनसून के मौसम के दौरान यह सप्ताह में तीन दिन चलेगी।

यह रेलगाड़ी हर मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से सुबह 5.00 बजे रवाना होगी और उसी दिन दोपहर 1.30 बजे करमाली पहुंच जाएगी। इस सेवा की शुरुआत 24 मई से होगी।

वहीं, करमाली से यह रेलगाड़ी मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार अपराह्न् 2.30 बजे रवाना होगी, जो मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रात 11 बजे पहुंचेगी। यहां से पहली रेलगाड़ी 23 मई से चलेगी।

मॉनसून के मौसम के दौरान यह रेलगाड़ी मुंबई से सोमवार, बुधवार और शनिवार को चलेगी, जबकि करमाली से मंगलवार, बुधवार और रविवार को चलेगी।

इस रेलगाड़ी में 30 आधुनिक डिब्बे हैं, जिसमें वेडिग मशीन, मैगजीन और स्नैक टेबल जैसी सुविधाएं हैं। इसमें यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं।

यह रेलगाड़ी 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल सकती है। इसमें ऑटोमेटिक दरवाजे, वाईफाई और एलसीडी स्क्रीन हैं। साथ ही इसमें टचलेस वॉटर टैप, वॉटर लेवल इंडीकेटर और हैंड ड्रायर भी हैं। सभी डिब्बों में बॉयो वैक्युम टॉयलेट भी है।

मुंबई से गोवा की एकतरफा यात्रा का टिकट 2,740 रुपए है, जिसमें भोजन की भी सुविधा है, तथा बिना भोजन के टिकट की कीमत 2,585 रुपए है। जबकि साधारण चेयर कार की कीमत 1,310 भोजन के साथ तथा बिना भोजन के 1,185 रुपए है।