Home Chhattisgarh 48 घंटे में सुलझी अंधे कत्ल की गुत्थी, बड़ा भाई निकला हत्यारा

48 घंटे में सुलझी अंधे कत्ल की गुत्थी, बड़ा भाई निकला हत्यारा

0
48 घंटे में सुलझी अंधे कत्ल की गुत्थी, बड़ा भाई निकला हत्यारा

Blind murder mystery

रायपुर। रायपुर के आरंग थानांतर्गत ग्राम कोसमखुंटा में अंधे कत्ल की गुत्थी क्राईम ब्रांच ने 48 घंटे के भीतर ही सुलझा ली। हत्या की वारदात को अंजाम देने वाले आरोपी बड़े भाई और उसके तीन अन्य साथियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया हैं। हत्या की वजह पैतृक संपत्ति के बिक्री से मिले रकम का बंटवारा विवाद बताया गया हैं।

क्राईम ब्रांच के एएसपी अजात शत्रु बहादुर सिंह ने बताया कि आरंग थानांतर्गत ग्राम कोसमखुंटा में गत 12 मार्च को मृतक गोकुल ढीमर पिता बृजलाल ढीमर (25 वर्ष) की लाश उसके मकान में संदिग्ध हालत में मिली थी। बारिकी से जांच-पड़ताल करने पर युवक की हत्या होने का संदेह हुआ और जांच की कार्रवाई तेज की गई।

पारिवारिक पृष्ठभूमि को तलाशने पर पता चला कि मृतक एवं ओंकार ढीमर (36 वर्ष) दो सगे भाई थे और गांव में ही अलग-अलग मकान में निवासरत थे। मृतक की शादी हो गई थी। लेकिन बच्चें नहीं थे। उसकी पत्नी से करीब 2 वर्ष पूर्व ही सामाजिक तलाक हो चुका था। तब से मृतक अकेला रहता था।

वहीं उसका बड़ा भाई ओंकार ढीमर की पत्नी एक वर्ष पूर्व अपने ऊपर मिट्टी तेल डालकर आत्महत्या कर ली थी। तब से ओंकार भी अपने बच्चे तथा माता-पिता को साथ में लेकर गांव में ही अलग मकान में रहता था।

मृतक का बड़ा भाई ओंकार करीब एक साल पहले दोनों भाई के हिस्से की कृषि भूमि 2 एकड़ को 22 लाख रुपए में बेचा था और अपने लिए गांव में ही 10 लाख रुपए का मकान बना लिया है। अपने छोटे भाई गोकुल को जमीन बिक्री का सिर्फ 75 हजार रुपए और पुराना मकान दिया तथा बाकी रकम खुद ले लिया।

मृतक गोकुल आयेदिन अपने हिस्से की रकम को लेकर बड़े भाई ओंकार से हिसाब मांगता था और शराब पीकर लड़ाई झगड़ा कर विवाद करता था। एएसपी सिंह ने बताया कि संदेह के आधार पर मृतक के बड़े भाई ओंकार को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की गई। जिसमें वह टूट गया और अपने छोटे भाई की हत्या करवाने की बात कबूल की।

पूछताछ में आरोपी ने बताया कि अपने छोटे भाई गोकुल द्वारा आयेदिन शराब के नशे में संपत्ति बिक्री की रकम वापस मांगने और लड़ाई झगड़ा करने से तंग आकर उसकी हत्या करने की साजिश रचा और गांव के ही अपने साथी नकुल तुरकाने, मोहित साहू एवं पुनेश साहू को 50 हजार रुपए में हत्या करने की सुपारी दे दी।

बताया गया है कि घटना 12 मार्च की सुबह आरोपियों ने हत्या की योजना बनाकर मोहित साहू के मोटरसाइकिल में ग्राम कोसमखुंटा से लखौली शराब भट्ठी गए। जहां पर शराब पीकर दोपहर करीब 3 बजे वापस अपने गांव लौटे तथा मृतक गोकुल के घर गए जो शराब पीकर अकेले सोया था।

ओंकार अपने तीन साथियों को नायलोन रस्सी देकर मृतक के घर भेजा। जहां पर तीनों आरोपियों ने सो रहे गोकुल का नायलोन रस्सी से गला घोंटकर मौत के घाट उतार दिया और भाग निकले। इधर देर शाम तक घर का लाईट नहीं जलने पर मृतक की मां मौके पर पहुंची। उसने लाईट जलाकर देखा तो गोकुल मृत हालत में पड़ा था।

उसने तत्काल घटना की सूचना आसपास के लोगों को दी। घटना की जानकारी मिलते ही सरपंच ने पुलिस को सूचना दी। बहरहाल पुलिस ने आरोपी ओंकार ढीमर, नकुल तुरकाने, मोहित साहू एवं पुनेश साहू को गिरफ्तार कर लिया हैं। आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने नायलोन रस्सी, मोटरसाइकिल, एक मोबाइल, 6900 रुपए जप्त किया हैं।