Home Rajasthan Ajmer बोर्ड परीक्षा का आगाज ही खराब, 12वीं की जगह बांटा 10वीं का पेपर

बोर्ड परीक्षा का आगाज ही खराब, 12वीं की जगह बांटा 10वीं का पेपर

0
बोर्ड परीक्षा का आगाज ही खराब, 12वीं की जगह बांटा 10वीं का पेपर
rajasthan board class 10th english question paper leaked
rajasthan board class 10th english question paper leaked
rajasthan board class 10th english question paper leaked

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि 10वीं कक्षा की दस मार्च गुरुवार को होने वाली अंग्रेजी विषय की परीक्षा नियत तिथि को ही होगी।

बोर्ड के अध्यक्ष प्रो.बी.एल. चौधरी ने बताया कि प्रतापगढ़ जिले के धम्मोटर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के केन्द्राधीक्षक हरीश कुमार गुगरवाल की लापरवाही से गुरूवार को हुई 12वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्र के स्थान पर 10 मार्च को होने वाली 10वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्र का लिफाफा खुल गया और परीक्षार्थियों में वितरित हो गया।

इस स्कूल में परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों ने 5 मिनट के बाद ही अपने कक्ष के वीक्षकों को गलत प्रश्न पत्र बंटने की सूचना दी। तत्काल ही परीक्षार्थियों से गलत खुले लिफाफे के प्रश्न पत्र एकत्रित कर लिए गए और उन्हें 12वीं कक्षा का अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र वितरित कर परीक्षा सम्पन्न करा ली गई।

प्रो.चौधरी ने बताया कि प्रतापगढ़ के जिला शिक्षा अधिकारी से प्राप्त घटनाक्रम की लिखित जानकारी प्राप्त होने के बाद बोर्ड ने 10वीं कक्षा के उक्त प्रश्न पत्र को रद्द करते हुए नए प्रश्न पत्र मुद्रित कराने का निर्णय लिया है।

बोर्ड ने यह भी निर्णय लिया है कि 10वीं कक्षा की परीक्षायें नियत तिथि पर ही प्रारम्भ होंगी और परीक्षा कार्यक्रम में भी कोई बदलाव नहीं किया है।

बोर्ड ने इस लापरवाही के लिए दोषी केन्द्राधीक्षक और वीक्षकों के विरुद्ध निदेशक, माध्यमिक शिक्षा बीकानेर को आवश्यक कार्यवाही करने के लिए सूचित किया है। इन दोषी शिक्षकों को फिलहाल इस स्कूल के बोर्ड परीक्षा कार्य से मुक्त कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here