Home Rajasthan Ajmer राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं गुरुवार से

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं गुरुवार से

0
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं गुरुवार से
Rajasthan Board of Secondary Education ajmer
Rajasthan Board of Secondary Education ajmer
Rajasthan Board of Secondary Education ajmer

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की गुरुवार से प्रारम्भ होने वाली सीनियर सेकेंडरी और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाओं की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सीनियर सेकेंडरी समकक्ष परीक्षाएं 25 मार्च को समाप्त होंगी।

सेकेंडरी और प्रवेशिका की परीक्षाएं 09 मार्च से प्रारम्भ होंगी और 21 मार्च को समाप्त होंगी। गुरुवार से प्रारम्भ होने वाली सीनियर सेकेंडरी परीक्षाओं में प्रथम दिन अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। इस वर्ष तीन सौ बीस परीक्षा केन्द्रों को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा गया है।

परीक्षाओं के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों के सभी परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसी प्रकार बोर्ड के सभी उत्तर पुस्तिका संग्रहण-वितरण केन्द्रों और उप केन्द्रों को सीसीटीवी कैमरों की जद में रखा गया है। इनका सीधा नियन्त्रण बोर्ड कार्यालय में स्थापित किया गया है।

इस नियंत्रण कक्ष में बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी इन परीक्षा केन्द्रों की परीक्षा व्यवस्था पर प्रत्यक्ष निगरानी करेंगे। इस वर्ष भी नियमित परीक्षार्थी के सत्रांक ऑन लाइन भरवाए गए हैं। बोर्ड द्वारा सभी विद्यालयों को बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए हैं, जहां से वे डाउनलोड कर प्रमाणित करने के पश्चात पात्र विद्यार्थिंयों को वितरित करेंगे।

परीक्षा आयोजन की तिथि के दिन ही पूरे राज्य से सभी उत्तरपुस्तिकाएं बोर्ड कार्यालय में विशेष वाहनों के जरिए मंगवा ली जाएंगी। इस के लिए बोर्ड ने 48 उत्तरपुस्तिका संग्रहण केन्द्र एवं 12 उप केन्द्र स्थापित किए हैं।

बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बीएल चौधरी ने बताया कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं के लिए कुल 19 लाख 80 हजार 20 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं। गुरुवार से प्रारम्भ होेने वाली सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के लिए 08 लाख 69 हजार 131 और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के लिए 4 हजार 01 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं।

सीनियर सैकण्डरी परीक्षा के कला वर्ग में 5 लाख 86 हजार 379, वाणिज्य वर्ग में 48 हजार 113 और विज्ञान वर्ग में 2 लाख 34 हजार 523 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट होंगे। सेकेंडरी परीक्षा के लिए कुल 10 लाख 99 हजार 119, प्रवेशिका परीक्षा के लिए 07 हजार 769 और व्यावसायिक परीक्षा के लिए 12995 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं। आठवीं बोर्ड के लिए 11 लाख 92 हजार 514 और संस्कृत परीक्षा के लिए 18756 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं।

मोबाइल एप लॉन्च

केन्द्राधीक्षकों और अति केन्द्राधीक्षकों को बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में निर्देश देने के लिए बोर्ड अध्यक्ष प्रो. चौधरी ने बुधवार को मोबाइल एप भी जारी किया।

उन्होंने बताया कि यह एप केवल बोर्ड से सम्बद्ध परीक्षा केन्द्र एवं जिला शिक्षा अधिकारी ही अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकेंगे। इस एप पर बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में सभी सूचनाऐं उपलब्ध होगी। केन्द्राधीक्षक को किस दिन, किस विषय की और किस कलर का लिफाफा खोलना है यह सूचना प्रतिदिन एप पर उपलब्ध होगी।

इस एप के माध्यम से केन्द्राधीक्षक बोर्ड को अपने परीक्षा केन्द्र की परीक्षा प्रारम्भ होने और समाप्ति की सूचना का प्रेषण कर सकेंगे। केन्द्राधीक्षक इसके अतिरिक्त परीक्षा व्यवस्थाओं से जुड़ी अन्य कोई जानकारी, जो बोर्ड को प्रेषित करना चाहते हैं वो इस एप के माध्यम से बोर्ड को प्रेषित कर सकेंगे।

इस प्रयोगात्मक व्यवस्था में बोर्ड का उद्देश्य है कि सभी केन्द्राधीक्षकों और अति केन्द्राधीक्षकों को इस तकनीक से यूजर फ्रेंडली बनाया जाए। आगामी परीक्षाओं से इस एप को बोर्ड सम्वर्द्धित करेगा।

88 नए परीक्षा केन्द्र

उन्होंने बताया कि इस वर्ष पूरे प्रदेश में कुल 5398 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र के लिए कम से कम दूरी तय करनी पडे़ इस दृष्टि से इस वर्ष 88 नए परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इनमें से 04 हजार 556 परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्र पुलिस थानों एवं 329 परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्र पुलिस चौकी पर रखे जाएंगे।

133 परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्र नोडल केन्द्रों पर रखे जाएंगे। सीकर जिले के 44 परीक्षा केन्द्रों और जालोर के 07 परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्र पुलिस लाइन में रखे जाएंगे। 323 परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्र उन्हीं परीक्षा केन्द्र पर रखे जाएंगे, जहां 24 घण्टे सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है।

99 परीक्षा केन्द्र संवेदनशील

राज्य में 99 परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है इनमें 65 परीक्षा केन्द्र संवेदनशील और 34 परीक्षा केन्द्रों को अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र के रूप में चिन्हित किया गया है। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों के सभी परीक्षा कक्ष सीसीटीवी कैमरों की जद में रहेंगे।

प्रतिदिन वीडियोग्राफी

जोधपुर, बाड़मेर, सवाईमाधोपुर, सीकर, नागौर, झुंझुनू, दौसा तथा करौली जिलों के सभी शत्-प्रतिशत परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न-पत्रों की अलमारी से निकालने से लेकर केन्द्र पर खोलने, वितरण एवं परीक्षा व्यवस्था आदि की प्रतिदिन वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इन जिलों के जिन परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, उन केन्द्रों पर वीडियोग्राफी नहीं होगी। अन्य जिलों में एक मास्टर उड़नदस्ते के साथ वीडियोग्राफी की व्यवस्था के विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं।

बोर्ड अध्यक्ष ने सभी केन्द्राधीक्षकों से आग्रह किया है कि वे प्रश्न-पत्रों के लिफाफों को खोलने में पूर्णतः सावधानी बरतें। प्रश्न-पत्र का लिफाफा खोलने से पूर्व उस पर अंकित तिथि, वार एवं विषय का परीक्षा कार्यक्रम से मिलान करें।

प्रश्न-पत्रों के कागज के लिफाफे के अन्दर एक प्लास्टिक का लिफाफा है, जिस पर एक पारदर्शी खिड़की बनी है। केन्द्राधीक्षक इसमें विषय देखकर सत्यापन करने के पश्चात इस लिफाफे को खोलें। परीक्षा कार्यों में कोताही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।