Home Rajasthan Ajmer एक ही स्कूल से 17 विद्यार्थी मेरिट में, बोर्ड ने रोकी मेरिट सूची

एक ही स्कूल से 17 विद्यार्थी मेरिट में, बोर्ड ने रोकी मेरिट सूची

0
एक ही स्कूल से 17 विद्यार्थी मेरिट में, बोर्ड ने रोकी मेरिट सूची
rajasthan board of Secondary Education ajmer
rajasthan board  of Secondary Education ajmer
rajasthan board of Secondary Education ajmer

अजमेर/जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से हाल ही घोषित दसवीं की अस्थायी मेरिट पर फिलहाल रोक लगा दी गई है और अब जांच प्रक्रिया होने के बाद फिर से मेरिट सूची जारी की जाएगी। जो बच्चे मेरिट में आएं हैं उनका कॉपियों की फिर से जांच होगी।

परीक्षा संबंधित रिकॉर्ड जब्त करके स्कूल का भी रिकॉर्ड जब्त किया गया है और जांच की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। दरअसल दसवीं बोर्ड के परिणाम में गंगापुर सिटी के क्रिएटिव पब्लिक सीनियर सैकंडरी स्कूल के मेरिट सूची में टॉप तीन स्थानों पर पांच और कुल मेरिट में 17 विद्यार्थी आए थे।

इसके बाद राज्य शिक्षामंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने जांच के निर्देश दिए थे। बोर्ड के अधिकारियों की टीम शुक्रवार शाम सवाई माधोपुर जिले के गंगापुरसिटी पहुंची। यहां क्रिएटिव पब्लिक स्कूल पहुंचकर परीक्षा से संबधित रिकॉर्ड को खंगाला।

उन्होंने रिकॉर्ड को कब्जे में लेकर गहनता से छानबीन शुरू कर दी है। टीम के सदस्यों ने परीक्षा से जुड़े सभी तथ्यों को जुटाने के साथ सत्रांक आदि के रिकॉर्ड को भी जब्त कर अपने साथ अजमेर ले गई है।


-बारिकी से जांच


टीम की ओर से निजी क्रिएटिव स्कूल प्रशासन और संस्था के डायरेक्टर गौरव राज से भी पूछताछ की गई। इसके बाद स्कूल के सभी रिकॉर्ड की बारिकी से जांच की और महत्वपूर्ण तथ्य जुटाए। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की टीम ने मेरिट में आने वाले सभी विद्यार्थियों के परीक्षा कक्ष की वीडियोग्राफी करवाई है।

वीडियोग्राफी के बाद मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों के नामांक आदि की सीटिंग व्यवस्था की भी बारीकी के जांच की जाएगी। दसवीं की मेरिट लिस्ट पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद फिर से मेरिट सूची जारी की जाएगी।


9 टॉपर्स ने एक ही कमरे में दी थी परीक्षा


बोर्ड के 10वीं कक्षा की परीक्षा के दौरान क्रिएटिव पब्लिक स्कूल के 17 स्टूडेंट्स में से 9 स्टूडेंट्स ने एक ही कमरे में बैठकर परीक्षा दी थी। इस दौरान नकल करने की भी आशंका जताई जा रही हैं।


ऐसा कभी नहीं हुआ था


वैसे तो किसी भी विषय के परिणाम में एक साथ इतने सारे बच्चे मेरिट में आने की संभावना ना के बराबर होती है, लेकिन स्कूल के अब तक के शैक्षणिक रिकॉर्ड की बात करें, तो इस साल से पहले इस स्कूल से बच्चे कभी भी मेरिट में नहीं आए हैं और इस साल एक साथ भारी संख्या में विद्यार्थी मेरिट में आना अपने आप में सवाल खड़े करता हैं।

ऐसे में क्रिएटिव स्कूल पर भी कार्रवाई हो सकती है। वहीं एक साथ इतने सारे बच्चे मेरिट में आने पर बोर्ड की छवी भी धूमिल हो गई है और विवाद बढ़ता ही जा रहा है। राजस्थान बोर्ड के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि एक ही स्कूल के इतने बच्चे मेरिट में आए।


-बारहवीं कॉमर्स की मेरिट में भी क्रिएटिव का छात्र टॉपर


बोर्ड की ओर से गत 22 मई को घोषित सीनियर सैकंडरी कॉमर्स की परीक्षा की राज्य स्तरीय योग्यता सूची में भी गंगापुर सिटी (सवाई माधोपुर) की क्रिएटिव पब्लिक सीनियर सैकंडरी स्कूल के दो विद्यार्थियों का नाम थे। सूची में रजत क्रिएटिव स्कूल का रजत गोयल 500 में से 487 अंक प्राप्त कर 97.40 प्रतिशत के साथ पूरे राज्य में अव्वल रहा था।

इसी स्कूल के पीयूष खंडेलवाल को 464 अंक मिले। वह 92.80 प्रतिशत के साथ संयुक्त रूप से दसवें स्थान पर रहा था। वहीं क्रिएटिव पब्लिक सीनियर सैकंडरी स्कूल गंगापुरसिटी को पिछले दो साल में महज दो ही मेरिट मिल पाई थी। वर्ष 2014 की सैकंडरी परीक्षा की राज्य स्तरीय योग्यता सूची में इस स्कूल की आस्था अग्रवाल ने 95.33 प्रतिशत प्राप्तांक के साथ 14वां स्थान प्राप्त किया था।

इससे पूर्व वर्ष 2013 में भी सैकंडरी परीक्षा की मेरिट में हिमांशु सिंघल ही 95.33 प्रतिशत अंक के साथ सूची में 14वें स्थान पर था। लेकिन इस साल सीनियर सैकंडरी वाणिज्य की राज्य स्तरीय योग्यता सूची में 2 और सैकंडरी की राज्य स्तरीय योग्यता सूची में 17 मेरिट के साथ कुल 19 स्थान हासिल करने वाले इस स्कूल को बोर्ड प्रशासन ने संदेह के दायरे में लेकर जांच प्रारंभ कर दी है।